What are SEO Keywords And How to Find Them in Hindi

जब आप कंटेंट लिखते हो तो उस कंटेंट में Keywords का होना बहुत जरूरी है और आपके कंटेंट में SEO keywords की मदद से आपका कंटेंट सर्च इंजन में रैंक करता है क्युकी यूजर जब अपना कोई Query सर्च बॉक्स में सर्च करता है तो वह एक कीवर्ड होता है.

मगर क्या आपको कीवर्ड का सही मतलब पता है? SEO Keywords Research आपके वेबसाइट के लिए कैसे करना है? और इन कीवर्ड के जरिये Website Traffic कैसे बढ़ाना है? इन कीवर्ड का उपयोग आपके कंटेंट में कैसे करना है?

ऊपर दिए हुए आपके सवाल है और इनके बारे में पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी मगर उससे पहले हम यह जान लेते है कि असल में keywords होता क्या है? और यह कैसे काम करता है? जिसके जरिये आपको Seo Keywords समझने में आसानी होगी, जिससे आपको बहुत मदद मिलेगी कीवर्ड को समझने के लिए.

What are SEO Keywords In Hindi?

दोस्तों, जब कोई इंसान किसी भी चीज के बारे ने जानकारी जानना चाहता है तो वह उस जानकारी को जानने के लिए Search Engine में जो Words और Search Term लिखता है वही एक कीवर्ड होता है.

इन कीवर्ड की मदत से सर्च इंजन यूजर को उसके पूछे गए Search Query के सर्च रिजल्ट को यूजर के सामने दिखाता है और यूजर जो Search Term सर्च इंजन में लिखता है वह सर्च टर्म को सर्च इंजन index कर लेते है और जब कोई इंसान उसी कीवर्ड को सर्च करता है तो सर्च इंजन उन्ही कीवर्ड के वेब पेज को ढूँढता है और रैंकिंग पर दिखता है.

जब आप लोगो के सर्च किये गए Search Query को अपने कंटेंट में लिखते हो तो आपके वेबसाइट पर Traffic आना बहुत आसान हो जाता है और आपके page को रैंकिंग मिल सकती है जिससे आपके Website Performance अच्छी बनेगी और Quality Backlinks भी मिलने के Chance बढ़ जाते है.

क्युकी यह SEO Keywords की मदद से Search Engine को बहुत आसानी हो जाती है यूजर के query को समझने के लिए और यूजर के पूछे गए query की सही जानकारी को यूजर को देने के लिए.

SEO keywords इतना जरूरी क्यों है इसके बारे में पूरी जानकरी हमने आपको निचे बताया है जिसकी मदत से आपको यह पता चल जायेगा की कीवर्ड कितना महतवपूर्ण है आपके वेबसाइट पर Organic traffic लाने के लिए.

Why are SEO keywords Important In Hindi?

दोस्तों जैसे आपको पता है की कीवर्ड क्या है और SEO keywords हमारे वेबसाइट और कंटेंट के लिए लिए बहुत जरूरी है क्युकी आपके कंटेंट में Right SEO Keywords का होना जरूरी है मगर आप अपने कंटेंट में एक सही SEO keywords का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो आपके कंटेंट के बारे में समझने के लिए Search Engine को मुस्किल होगी और इसके वजह से सर्च इंजन आपके कंटेंट को रैंक नहीं करेगा और आपके वेबसाइट पर Organic Traffic लाने के लिए बहुत मुस्किल हो जायेगा.

क्युकी सर्च इंजन वही कीवर्ड के मुताबिक कंटेंट को रैंक करता है जो सर्च इंजन में पहले से ही index होते है, आप यह समझले की जब कोई इंसान सर्च बॉक्स में जो query सर्च करता है तो सर्च इंजन वह User Search Terms के हिसाब से crawl करता है अपने index webpage में Matching करता है उस query को फिर उस query से मिलता झूलता Content को सर्च इंजन रैंक करता है और फिर यूजर उस कंटेंट को देखता है और क्लिक करके वेबसाइट में जाता है.

जब आप गलत कीवर्ड अपने कंटेंट में डालते है तो सर्च इंजन में रैंक करना बहुत मुस्किल हो जाता है आपके लिए क्युकी सर्च इंजन को यूजर के सर्च टर्म से मिलता झूलता कोई कीवर्ड आपके कंटेंट में नहीं दिखता है और फिर सर्च इंजन आपके कंटेंट के बारे में समझ नहीं पाता है जिससे आपका जो कंटेंट होता है वो Search Engine Ranking Process में नहीं आता है और आपको organic traffic नहीं मिल पाती है.

SEO keywords Important का उदाहरण

जैसे समझो की आपके दोस्त को एक Black Pen चाहिए मगर आपने Pen की सभी जानकारी Add करदी जैसे की Photo, Price और आपने कंटेंट में यह Mention नहीं किया की यह कौनसे कलर का Pen है और आपने सिर्फ Pen लिख दिया तो अब तुम्हारे दोस्त को Black Pen चाहिए मगर तुमने अपने कंटेंट में Black Pen नाम ही नहीं लिखा तो search Engine जब Content Matching करेगा तो आपके Page को सर्च इंजन नहीं दिखायेगा क्युकी यूजर को ब्लैक पेन चाहिए था.

कीवर्ड में बहुत प्रकार के keywords भी होते है और कैसे इस्तेमाल करते है कंटेंट में और इसके बारे में चलो निचे देखते है.

Types of SEO Keywords In Hindi

कीवर्ड यह हमारे वेबसाइट और कंटेंट के लिए बहुत जरूरी हिस्सा क्युकी इसके मदत से ही हम हमारे वेबसाइट पर SERP Ranking से हम Organic traffic लेकर आ सकते है मगर उससे पहले हमें यह समझना बहुत जरूरी है की असल में कीवर्ड कितने प्रकार के होते है और यह कीवर्ड के काम क्या होते है.

SEO में कीवर्ड दो से तीन प्रकार के होते है पहला Head Keywords, Long-Tail Keywords और LSI Keywords होते है और इन कीवर्ड के बारे में पूरी जानकारी निचे दी गई है.

Head Keywords (Main Keywords)

Head Keywords को बहुत नाम से जाना जाता है जैसे की Main Keywords, Seed Keywords, Focus Keywords और Head Keywords में एक या दो words होते है और इनकी Search Volume भी बहुत जायदा होता है मतलब की इन कीवर्ड को लोग सबसे जयादा सर्च करते है और इन कीवर्ड पर SERP में रैंक कर पाना बहुत मुस्किल होता है क्युकी पहले से ही बढ़ी वेबसाइट इन कीवर्ड पर रैंक करती है और एक छोटी वेबसाइट और New Website का इन keywords पर रैंक कर पाना बहुत मुस्किल होता है.

(यह भी पढ़े: SEO Friendly Title कैसे बनाए?)

Long-Tail Keywords

Long Tails Keywords में दो से जायदा words होते है लेकिन इनका Search Volume कम होता है मगर आपकी New Website है तो आपको Long tails keywords पर ध्यान देना चाहिए क्युकी Head Keywords पर तुम्हारे कंटेंट को रैंक कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है.

मगर Long tails keywords में आपको कम Search Volume मिलेगा लेकिन आपके लिए बहुत आसान हो जायेगा टॉप पर रैंक करने के लिए और आपको Target Organic traffic भी मिल जाएगी और इस तरह से Website Keyword Ranking हो जाएगी.

LSI Keywords

LSI Keywords यह आपके Head keywords से जो मिलते झूलते keywords होते है उसे LSI keywords कहते है यह कीवर्ड आपके Main keywords से बिलकुल Related करते हो एक दुसरे keywords से और LSI keywords को कंटेंट के बीच बीच में इस्तेमाल करते है ताकि गूगल को आपके कंटेंट के बारे में अच्छे से पता चल जाए और गूगल आपके कंटेंट को रैंकिंग देगा.

Keywords Density In Hindi

आपके कंटेंट में Head Keywords कितने बार इस्तेमाल किया गया है उसको बताता है यह आपके कंटेंट में कम से कम 5% तक Keyword Density होना चाहिए और keywords Density जितना जायदा होता है उतना अच्छा है मगर सबसे जायदा होता है तो वो भी गलत है और मेरे हिसाब से आप Keywords density को जयादा से जायदा 3% तक रखो.

इसे आप कुछ इस तरह से भी समझ सकते हो की अगर आपके 100 words के कंटेंट में 3 Head Keywords हो तो आपके कंटेंट का Keywords Density 3% हो जायेगा और अपने Main keywords को बार बार इस्तेमाल नहीं करना नहीं तो वो Keywords Stuffing में आजायेगा और आपका कंटेंट रैंक नहीं करेगा.

आप अपने कंटेंट के बीच में Add करने के लिए LSI Keywords का इस्तेमाल कर सकते हो इससे आपको बहुत मदत मिलेगी कंटेंट को रैंक करने के लिए.

How to Find Keywords For SEO In Hindi

आपके कंटेंट में एक Right Keywords का होना बहुत जरूरी है क्युकी इसकी वजह से आपका कंटेंट SERP में रैंक करता है और आपके वेबसाइट पर organic traffic आती है और keywords Researcher की मदद से आप SEO Keywords ढून्ढ सकते हो मगर यह Keywords Researcher tool जो होते है यह Paid होते है.

आज मैं आपको Google Tools की मदत से फ्री में आपको Keywords Analysis (Find Keywords) करने बताऊंगा Free Keywords tool की मदद से आप फ्री में अपने कंटेंट के लिए कीवर्ड ढून्ढ सकते हो इसको कीवर्ड रिसर्च भी कहते है इसके लिए हम तीन प्रकार के keywords रिसर्च करेंगे.

  • Head Keywords – Titile (H1)
  • Long Tails Keywords – For H2, H3
  • LSI Keywords – For Contents

अभी हम H2, H3 के लिए Long Tails Keywords और कंटेंट के बीच में लिखने के लिए हम LSI keywords खोजेंगे इनके लिए हम Google Keyword Planner और Google Search का इस्तेमाल करेंगे.

Step 1: Search Terms Find in Hindi

  • आपको इसमें यह पता करना है की आप किस टॉपिक पर कंटेंट लिखना चाहते हो और किस Search Term में आप अपना कंटेंट रैंक करवाना चाहते हो.
  • अब आप सर्च इंजन में अपना टॉपिक्स लिखो और वहां देखो आपके टॉपिक से रिलेटेड लोग क्या क्या words और Phrases टाइप कर रहे है.
  • अब आपको उन सभी में से अपना एक Main Keywords ढूँढना है जो आपके टॉपिक को अच्छे से बताता हो

ऊपर जो मैंने आपको step बताये है उनको फॉलो करने के बाद अब आपके Head Keywords से रिलेटेड keywords की लिस्ट बनानी है और यह keywords आपके कंटेंट के लिए बहुत जरूरी होते है और इन SEO keywords list बनाने के लिए हम निचे दी हुई जानकारी को देखेंगे.

Step 2: Keyword List

दोस्तों keywords research करने के लिए आपको कीवर्ड का लिस्ट बनाना बहुत जरूरी होता है और आपको वही SEO KEywords का लिस्ट बनाना है जो लोग सर्च इंजन बॉक्स में टाइप कर रहे है इससे हमारे पास वो कीवर्ड अजयेंगे जो लोग सर्च करते है और इन सभी keywords की लिस्ट बनाने के लिए हम Google Keyword Planner और Google Search का इस्तेमाल करेंगे जो की बिलकुल फ्री है.

Google Keyword Planner

Google Keyword Planner यह एक Google ads का हिस्सा है और यह टूल Google ads के कस्टमर के लिए बनाया गया है ताकि उन्हें आसानी आसानी हो कीवर्ड को खोजने के लिए मगर यह Free Keywords Tool बहुत अच्छा है इसके जरिये आप अपना कीवर्ड खोज सकते हो.

इस keywords Planner को चालू करने के लिए आपको Google Ads में जाकर अकाउंट बनाना है और उसके बाद Tools button पर क्लिक करना है और फिर Keyword Planner पर क्लिक करिए आपके सामने Keyword Planner चालु हो जायेगा.

Google ads Keyword Planner
Google Keyword Planner

और अब आप इसमें अपने टॉपिक से रिलेटेड कीवर्ड डालिए और आपके सामने Related SEO keywords List जाएगी और इसमें आपको और भी कुछ कॉलम देखने को मिल जायेंगे जैसे की ”Average Monthly Search” से आपको यह पता चल जाएगा की एक महीने में इस कीवर्ड पर कितने लोग आते है और ”Competition” से आपको यह भी पता चल जायगा की High, Medium या फिर Low है.

Google keyword planner seo keywords
keyword planner result

अब आप इन keywords में से अपने टॉपिक से रिलेटेड कीवर्ड चुने और अपने लिस्ट में ऐड करें और इन keywords को आप अपने H2, H3 में भी लिख सकते हो और इसके लिए आपको Google Search से भी बहुत सवाल मिल जायेंगे जो आप लिख सकते हो और LSI Keywords भी यहाँ से खोज सकते हो तथा इसके अलावा Google search में कैसे keywords Research करना है इसके बारे में भी जानकारी निचे दी गई है.

Step 3: LSI Keywords

LSI Keywords को खोजने के लिए आप गूगल के 2 फीचर से कर सकते हो जोकि पहला Google Keyword Tool, Google Search का इस्तेमाल करके कीवर्ड को खोज सकते हो. जैसा की मैंने आपको keyword Planner के बारे में बता दिया है अब हम Google search के जरिये कीवर्ड ढूँढना सीखेंगे.

Google Search

जब आप गूगल में कोई टॉपिक सर्च करते हो तो आपको गूगल तीन जगह उसी Query से related आपको कीवर्ड और यूजर द्वारा टाइप किये गए Search Terms को दिखाता है जिसकी मदत से आप आराम से SEO Keywords खोज सकते हो.

Google Related
Google Search terms

इसके लिए मैं आपको पहला तरीके के बारे में बताऊंगा जिसके मदत से आपको यह पता चल जाएगा की यूजर आपके टॉपिक से रिलेटेड और क्या क्या सर्च कर रहा है और इसके जरिये आप अपना Head Keywords भी खोज सकते हो जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया था. आप निचे दिए हुए फोटो देख सकते हो.

google related
Related searches

और जो दूसरा फीचर है वह ”People also ask” है. जिसके जरिये आपको यह पता चलेगा की यूजर आपके टॉपिक के बारे में और क्या क्या पूछ रहे है और आप इन सवाल को आप H2, H3 tags में लगा सकते सकते हो और इसके जरिये आपके वेबसाइट पर traffic आयेगी और आपको कंटेंट में क्या लिखना है यह भी पता चल जायेगा.

Google people also ask - seo keywords
people also ask

तीसरा फीचर जो है वह ”Search Related To..” फीचर है. इसमें आपको यह पता चल जाएग अकी आपके टॉपिक के Head keywords से related और क्या क्या सर्च करते है उसके बारे में आपको जानकारी मिल जाएगी और आप इन कीवर्ड का उपयोग LSI keywords में भी कर सकते हो जिसे आप कंटेंट के बीच में इस्तेमाल कर सकते हो.

Placement SEO Keywords on your Content in Hindi

  • आपको अपने Main keywords को आपके कंटेंट के Page URL में लगाना है इससे आपके page की SEO अच्छी हो जाएगी.
  • Main Keywords को आप अपने Page Title में लगाए.
  • जिस keywords को आपने अपना Focus Keywords रखा है उसे आप H1 Tag में लगाए.
  • आपने जो अपने Keywords List में जो Long-Tail Keywords रखा था उसे आप H2, H3 में लगाये.
  • LSI Keywords को आप अपने आर्टिकल के बीच बीच में जरूरत के हिसाब से लगाये.
  • अपना keywords को Image के Alt Text में लगाये

अब आप अपने seo keywords को ऊपर दिए गए तरीके से सब जगह लगाये और जब आप कंटेंट लिखते हो तो याद रखे quality content लिखे और आपने जो keywords किलिस्ट बनाई है उसका इस्तेमाल आप अपने कंटेंट में जरूर करें जरूरत के हिसाब से और ऐसे ही कंटेंट लिखते रहो और देखना आपके वेबसाइट पर Organic traffic आएगा और आप अपने वेबसाइट को आगे बढ़ते हुए देखोगे.

Conclusion

SEO Keywords के बारे में जो जानकारी ऊपर दी गई है उसके हिसाब से आप अपना keywords research करें और लिस्ट बनाये अपने keywords का और ऊपर दिए हुए तरीके के हिसाब से अपना keywords अपने कंटेंट में इस्तेमाल करें और आसा करता हु की आपको यह जानकारी से कुछ सिखने को मिला है और यह पोस्ट को दुसरो तक जरूर शेयर करें, शुक्रिया.

निचे दिए हुए लेख भी पढ़े:

helpsmeet.com founder
Ashfak Mansuri

मेरा नाम अशफाक मंसूरी है, मैं एक साल से ब्लॉग्गिंग कर रहा हु और मैं मुंबई में रहता हु मैंने मुंबई यूनिवर्सिटी से B.com की डिग्री प्राप्त की है इसके साथ मैं Helpsmeet.com का Founder और Author हू.

Spread the love

Leave a Comment

error: Content is protected !!