Long Tail Keywords क्या है और Keywords Research कैसे करें?

दोस्तों आप अपने वेबसाइट के लिए Long Tail Keywords से Targeted Organic Traffic लेकर आ सकते हो. जैसे की आप सभी को पता है गूगल पर High Volume Keywords (Head Keywords) रैंक करते रहते है और उन Keywords पर Traffic View भी बहुत आता है.

मगर छोटी वेबसाइट के लिए उन Head Keywords पर रैंक करना बहुत मुस्किल हो जाता है और हम सब Head Keywords के जरिये Top Rank पर आने के लिए सोचते रहते है लेकिन अगर मैं आपको कहू की आप लॉन्ग टेल कीवर्ड के जरिये अपने वेबसाइट पर targeted Organic Traffic लेकर आ सकते है तो?

यह लॉन्ग टेल कीवर्ड जो होते है सभी Searches का 70% बनाते है जो की यह Traffic आपके वेबसाइट के लिए बहुत महतवपूर्ण है इसलिए आज मैं आपको Long Tail keywords के बारे में पूरी जानकारी दूंगा.

Long Tail Keywords क्या है?

लॉन्ग टेल कीवर्ड यह Search Term (Queries) होते है जिसमे दो और तीन से जायदा Words रहते है उन्हें Long Tail Keywords कहा जाता है.

यह कीवर्ड में आपको बहुत Specific Traffic देखने को मिल जाती है इन कीवर्ड की मदद से आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आती है यदि आप इन कीवर्ड को अपने कंटेंट में इस्तेमाल करते हो तो आपके वेबसाइट पर Organic Traffic आयेगी और आपका कंटेंट गूगल के टॉप पेज पर रैंक करेगा क्युकी लॉन्ग टेल कीवर्ड में Traffic का Volume कम होता है और Difficulty भी बहुत कम होती है जिसकी मदत से आपकी New Website भी रैंक करेगी.

और Head Keywords (Short Keywords) में Search Volume और Difficulty बहुत जयादा होता है जिसकी वजह से आपकी न्यू वेबसाइट रैंक नहीं कर पाती है और आपकी वेबसाइट पर traffic नहीं आती है.

इसलिए अपने कंटेंट में लॉन्ग टेल कीवर्ड का इस्तेमाल करें जिससे Specific Organic traffic आपके वेबसाइट पर आयेगी और यह लॉन्ग टेल कीवर्ड आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने का एक उपाए है.

Short Tail Keywords क्या है?

Short Tail Keywords को लोग अलग अलग नाम से जानते है जैसे की Head Keywords, Main Keywords, इन नाम से जानते है अक्सर जिन Search Term में एक या दो words होते है उन्हें Short Tail Keywords कहते है और इन कीवर्ड का Search Volume और Rank Difficulty भी बहुत जायदा होती है.

Long-Tail Keywords Example क्या है?

यह Long Tail keywords के बारे New Blogger को समझने के लिए थोड़ी परेशानी होगी मगर मैं आपको इन कीवर्ड के के बारे में बताने की पूरी कोशिश करूंगा जिससे आपको इन कीवर्ड के बारे में समझ आजायेगा.

Long Tail Keywords में आपको Search Volume और Rank Difficulty कम मिल जाती है और अब निचे लॉन्ग टेल कीवर्ड के बारे में और भी जयादा समझेंगे.

चलिए हम एक keywords लेते है जोकि है ”Blogging”.

अब हम इस ”Blogging” कीवर्ड को लेते है और यह Head Keywords है तथा यह Keywords बहुत जयादा popular है जिसकी Monthly Search Volume: 100k -1M तक है जिससे यह पता चलता है की यह कीवर्ड का Search Volume or Rank Difficulty बहुत ज्यादा है और न्यू वेबसाइट के लिए इन यह कीवर्ड पर रैंक करना मुस्किल हो जाता है

Long tail keyword example

अब हम “Guest Blogging” यह कीवर्ड को लेंगे.

Blogging में एक शब्द लगाने से इसकी search volume (1k-10k) कम हो गई मगर यूजर जो इस keywords पर आएंगे वो Specific organic traffic होंगे जो की SEO Keywords के जरिये आएंगे और इस कीवर्ड पर आपका कंटेंट रैंक हो सकता है मगर जैसे की मैंने आपको बताया है की एक और दो शब्द वाले कीवर्ड यह हेड कीवर्ड होते है और Long Tail Keyword के उदाहरण के लिए निचे पढ़िए.

Long tail keyword example

अब हम “Guest blogging sites” यह कीवर्ड लेंगे.

इस keywords में देखिये इसकी Search volume सिर्फ 100-1k तक ही है और यह एक Long Tail Keyword है और इससे यह पता चलता है की इस keywords पर न्यू वेबसाइट टॉप रैंक पर आ सकती है और लॉन्ग टेल कीवर्ड यह तीन शब्दों से शुरू होता है.

Long tail keyword example

मगर उसके लिए आपका Content Quality और Content length भी उतना ही जरूरी है

लॉन्ग टेल कीवर्ड के फायदे क्या है?

Long Tail Keywords की मदद से आपको बहुत प्रकार के फायदे हो सकते है और यह keywords आपके स्पेसिफिक यूजर के पास जाता है और इसके जरिये आपके वेबसाइट पर traffic आती है और इसके सभी फायदे आप निचे देख सकते हो.

  • लॉन्ग टेल कीवर्ड यूजर का जो intent होता है उससे मैच करता है.
  • लॉन्ग टेल कीवर्ड आपकी वेबसाइट की authority और भरोसा बनाता है.
  • लॉन्ग टेल कीवर्ड से आपकी वेबसाइट पर जयादा ट्राफिक आयेगा.
  • लॉन्ग टेल कीवर्ड यह हेड कीवर्ड से बहुत आसान होता है रैंक करने के लिए.
  • लॉन्ग टेल कीवर्ड में Higher Conversation rates होता है.

(यह भी पढ़े: SEO Friendly Title कैसे बनाए?)

Match User Intent

लॉन्ग टेल कीवर्ड की मदत से यूजर जो सर्च बॉक्स में query सर्च करता है तो यूजर को जो जानकारी चाहिए होती है वह जानकारी यूजर को मिल जाती है और यूजर का Intent Match होता है इसलिए आपके वेबसाइट पर specific organic traffic आती है

Website Authority Increase

जब आपकी वेबसाइट लॉन्ग टेल कीवर्ड की मदत से गूगल के First Page पर रैंक करता है और इसके कारण आपके और भी जो कंटेंट होते है उन्हें भी थोड़ी मदद मिलती है रैंक करने के लिए और यूजर को आपके वेबसाइट के बारे में पता चल जाता है और यूजर वापस आपके वेबसाइट पर आता है.

High Traffic

Long tail Keywords की मदद से आपकी वेबसाइट पर Organic Traffic आती है और आपका कंटेंट गूगल के first page पर रैंक करता है जिससे आपकी वेबसाइट पर Specific उस keywords से रिलेटेड traffic आती है और आपकी वेबसाइट पर जयादा समय रूकती है और आपके कंटेंट से जानकारी प्राप्त करती है और Long Tail SEO Keywords की मदद से आपके वेबसाइट पर Specific organic Traffic आती है जिसके कारण यूजर को आपकी वेबसाइट के बारे पता चलता है और आपका कंटेंट ज्यादा समय तक रैंक कर सकता है.

Easy to Rank

अगर आपकी Website High backlink के साथ लिंक है तो Long tail keyword search की मदत से आप अपने कंटेंट में लॉन्ग टेल कीवर्ड इस्तेमाल करेंगे तो आपकी वेबसाइट गूगल के टॉप पेज पर रैंक करेगी और Head keywords से पहले यह Long Tail Keyword Rank करता है.

High Conversation

लॉन्ग तेल कीवर्ड में High Conversation होता है और लोंन्ग टेल यह सर्च का 70% तक searches आ जाते है और आपका कंटेंट जयादा होगा तो उसमे लॉन्ग टेल कीवर्ड भी ज्यादा होंगे जिसकी मदद से आपका कंटेंट बहुत कीवर्ड पर रैंक करेगा और जितने ज्यादा कीवर्ड पर रैंक करेगा और आपके वेबसाइट पर उतने ज्यादा traffic आयेगी.

Long Tail Keywords कैसे ढूंढे?

लॉन्ग टेल कीवर्ड की मदद से आपके वेबसाइट पर Organic Traffic आती है इसके लिए आपको Keywords Research करना बहुत जरूरी है और यह कीवर्ड रिसर्च दो तरीको से होती है.

  • Manually – इसमें आपको सर्च इंजन के जो Search Terms होते है उनमे से रिसर्च करके और Quora, Reddit, Forums, Facebook, Linkedin जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से keywords रिसर्च करना और उन सभी keywords की एक लिस्ट बनाना और कंटेंट में इस्तेमाल करना और यह आपको फ्री में कीवर्ड रिसर्च करने के लिए मिल जायेगा.
  • Automatically – इस process में आप Long tail keyword Tools से आप अपने कंटेंट के लिए keywords रिसर्च कर सकते हो जैसे की ubersuggest, SEMRUSH, Ahrefs.

Manually Keywords कैसे ढूंढे?

Manually Keywords Research को हम Free Keywords Research भी कह सकते है क्युकी जिन फीचर का आप इस्तेमाल करोगे यह लॉन्ग टेल कीवर्ड रिसर्च करने के लिए यह सभी फ्री होंगे और आप बढ़ी आसानी से इन फीचर का इस्तेमाल कर सकते हो इसके लिए आपको पूरी जानकारी निचे दी गई है.

Google Search Box

यह Google Search Box के जरिये आप अपने कंटेंट के Long Tail keywords को बहुत आराम से ढून्ढ सकते हो और इसमें आपको बहुत प्रकार के Keywords Suggestion भी मिल जायेंगे और यह आपके कंटेंट को और ज्यादा Quality में लिखने के लिए मदद करेगा और आपको फ्री में इस्तेमाल करने को मिल जायेगा.

Google ‘People Also Ask’ और Related Search

अगर आप कोई विषय पर लिखना चाहते हो और आपको टॉपिक पता है तो आप गूगल पर सर्च करिए और गूगल पर आपको ”People Also Ask” और Related Search से आप अपने कंटेंट के लिए लॉन्ग टेल कीवर्ड ढून्ढ सकते हो और अपने कंटेंट में इस्तेमाल कर सकते हो और आपको इनके जरिये कंटेंट में और भी बहुत कुछ लिखने के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

Quora

यह Best Long Tail keywords Research tool आपके लिए बन सकता है क्युकी Quora पर लोग अपने सवाल पूछते रहते है और आप उनके सवाल से अपना Long Tail Keywords ले सकते हो और उस keywords पर आप अपना कंटेंट लिख सकते हो और आपको यहाँ पर से कंटेंट ideas भी बहुत मिल जायेंगे जिसके ऊपर आप अपना कंटेंट लिख सकते हो.

Google Keyword Planner

आप Google Keyword Planner की मदद से आप अपने कंटेंट के लिए बहुत लॉन्ग टेल कीवर्ड ढून्ढ सकते हो और इसमें आपको बहुत प्रकार के फीचर देखने को मिल जायेंगे जिससे कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आपको बहुत आसानी होगी और keyword Planner यह Google ads का एक फीचर है.

जब आप keyword planner में कीवर्ड रिसर्च करोगे तो आपको हर कीवर्ड का Search Volume पता चल जायेगा और वह कीवर्ड की Difficulty कैसी है यह भी पता चल जाएगी जिससे आपको बहुत आसानी होगी Low Competition Keyword को ढूँढने के लिए और अपने वेबसाइट को रैंक करने के लिए. इसके अलावा इसमें आपको और भी बहुत प्रकार के फीचर देखने को मिल जायेंगे.

Google Trends

Google Trends की मदद से आपको बहुत प्रकार के कंटेंट ideas मिल जायेंगे और इन्टरनेट पर कौन से कीवर्ड रैंक कर रहे है इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल जायेंगे और जिसकी मदत से आप अपना न्यू कंटेंट लिख सकते हो और अच्छी traffic आपके वेबसाइट पर लेकर आ सकते हो.

google trends

इसके अलावा इसमें और भी बहुत प्रकार के फीचर है जिसकी मदद से आप यह देखक सकते हो की कौन-सा कीवर्ड आपके कंटेंट के लिए सही है और कौनसे कीवर्ड पर कितना Search volume है.

Long Tail Keyword Suggestion tool से कैसे ढूंढे?

आपको मार्किट में बहुत प्रकार के Keywords research tools देखने को मिल जायेंगे जैसे की Ubersuggest, Ahrefs, Semrush और भी ऐसे बहुत प्रकार के keywords research tools मिल जायेंगे जिसकी मदद से आप keywords ढून्ढ सकते हो और यह Tools जो होते है यह फ्री भी होते है और Paid भी होते है मगर इन टूल्स में आपका समय बहुत बचता है और आपको बहुत प्रकार के फीचर देखने को मिल जाते है लेकिन इसके लीये आपको इन टूल को खरीदना होता है उसके बाद ही आप Keywords Research बढ़ी आसानी से कर सकते हो.

Long Tail Keywords का इस्तेमाल कैसे करें?

जब आप लॉन्ग टेल कीवर्ड ढून्ढ लेते हो और कीवर्ड कि लिस्ट बना लेते हो तो फिर आपको वो कीवर्ड को अपने कंटेंट में इस्तेमाल करना होता है ताकि आप अपने कंटेंट में अच्छे से इस्तेमाल कर सको और इन Long Tail Keywords की मदद से आप अपने कंटेंट को गूगल के टॉप पेज पर रैंक करवा सकते हो और आपके वेबसाइट पर traffic आयेगी.

और निचे दिए हुए कुछ जानकारी के हिसाब से आप अपने Long tail Keywords को अपने कंटेंट में इस्तेमाल कर सकते हो और इसके जरिये आपके वेबसाइट पर Traffic आयेगी.

  • आप अप्पने कीवर्ड को Headline (H1, Title) में इस्तेमाल करना है.
  • अब कीवर्ड को अपने URL (Slug) में इस्तेमाल करें.
  • अपने कीवर्ड को H2 Tag में इस्तेमाल करें.
  • अपने कीवर्ड को कंटेंट के शुरुवाती 100 words में इस्तेमाल करना है.
  • अपने Head Keywords से Related जो लॉन्ग टेल कीवर्ड होते है उनको अपने कंटेंट के बीच बीच में इस्तेमाल करें
  • .लॉन्ग टेल कीवर्ड को image में इस्तेमाल करें.

ऊपर दिए हुए तरीके के जरिये आप अपने लॉन्ग टेल कीवर्ड को इस्तेमाल कर सकते हो और इसके जरिये आपके वेब पेज में ट्रैफिक आ सकती है और आपका कंटेंट रैंक होगा.

Conclusion

Long Tail Keywords के बारे में आपको जो जानकरी दी गई आसा करता हु आपको इस जानकारी से बहुत कुछ सिखने को मिला होगा और ऊपर दी हुई जानकारी को आप अपने SEO Keywords Research कर सकते है और इसके जरिये आपके वेबसाइट पर पहले से जयादा ट्रैफिक आयेगी मगर आपका कंटेंट की Quality पर भी ध्यान जरूर देना और यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें ताकि उन्हें थोड़ी मदद हो सकें, शुक्रिया.

निचे दिए हुए लेख भी जरूर पढ़े:

helpsmeet.com founder
Ashfak Mansuri

मेरा नाम अशफाक मंसूरी है, मैं एक साल से ब्लॉग्गिंग कर रहा हु और मैं मुंबई में रहता हु मैंने मुंबई यूनिवर्सिटी से B.com की डिग्री प्राप्त की है इसके साथ मैं Helpsmeet.com का Founder और Author हू.

Spread the love

Leave a Comment

error: Content is protected !!