Digital marketing kya hai । What is digital marketing in hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको Digital marketing के बारे मे जानकारी देंगे । डिजिटल मार्केटिंग आजके समय मे चर्चे का विषय बन गया है और सभी लोग जानना चाहते है कि Digital marketing kya hai ? और आज हम आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे मे पूरी जानकारी देंगे ।

आज के समय मे सभी लोग मोबाइल और इंटरनेट का उपयोग कर रहे है इसके जरिये सभी लोग अपना ज्यादा से ज्यादा समय इंटरनेट पर बिताने लगे है और सभी काम मोबाइल और कंप्यूटर के जरिये इंटरनेट पर करने लगे है और ऑनलाइन सामान खरीदने और बेचने लगे है जिसके कारण डिजिटल मार्केटिंग एक चर्चे का विषय बन गया है और Digital marketing kya hai ? इसकी सम्पूर्ण जानकारी नीचे दी गई है ।

Digital marketing क्या है ?

आजके समय मे सभी लोग इंटरनेट का उपयोग कर रहे है और इंटरनेट के जरिये अब इंटरनेट पर ऑनलाइन सामान बेचते है और इंटरनेट के जरिये प्रोडक्ट कि मार्केटिंग करने को डिजिटल मार्केटिंग कहते है । Digital marketing मे प्रॉडक्ट कि एडवरटाइजिंग के लिए अलग अलग प्रकार के माध्यम इस्तेमाल करते है जैसे कि search engine optimization, website, social media, Email marketing, Mobile apps, pay per click, यह सब ऑनलाइन मीडिया का इस्तेमाल करके digital marketing मे advertising करते है और डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल करते है

डिजिटल मार्केटिंग यह एक प्रकार कि मार्केटिंग है जिसे इंटरनेट के जरिये ऑनलाइन मार्केटिंग  किया जाता है और seller अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग के जरिये लॉगो तक प्रोडक्ट को पहुचाता है और seller  को जिस प्रोडक्ट को बेचना होता है उस प्रोडक्ट का ऑनलाइन मार्केटिंग करते है जिसके कारण वाह प्रोडक्ट कस्टमर तक पहुँच जाता है

और आजके समय मे सभी लोग इंटरनेट का उपयोग कर रहे है और इंटरनेट के जरिये अपनी जरूरत के हिसाब से ऑनलाइन समान खरीदते है और् यह सब काम डिजिटल मार्केटिंग कि वजह से प्रोडक्ट कि मार्केटिंग करना बहुत आसान हो गया है ।

Digital marketing के फायदे क्या है ?

Digital marketing से प्रोडक्ट कि मार्केटिंग बढ़ी आसानी से और बहुत कम शुल्क मे हो जाती है और डिजिटल मार्केटिंग कि सहायता से किसी भी प्रॉडक्ट कि एडवरटाइजिंग करने से seller अपने टारगेट कस्टमर तक पहुँच जाता जाता है और कस्टमर प्रॉडक्ट को ऑनलाइन खरीद लेता है।डिजिटल मार्केटिंग कि वजह से सभी लोग घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है। और अपने मन पसंद कि समान ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है  ।

benefits of digital marketing

यह Digital marketing कि वजह से seller अपने प्रोडक्ट कि एडवरटाइजिंग बढ़ी कम कीमत मे कर लेता है और डिजिटल मार्केटिंग कि वजह से सामान बहुत बिकते है क्योकि आजकल सभी लोग अपना समय ज्यादातार मोबाइल और इंटरनेट पर बीता रहे है जिसके कारण बहुत लोग अब ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करने लगे है और ऑनलाइन सभी समान खरीदने लगे है जिसके कारण seller अपना  प्रोडक्ट कि डिजिटल मार्केटिंग के जरिये अपने प्रॉडक्ट कि एडवरटाइजिंग करते है और अपना प्रोडक्ट कस्टमर तक पहुचाते है ।

और डिजिटल मार्केटिंग कि वजह से बहुत कस्टमर ऑनलाइन समान खरीदते है जिसके कारण seller को बहुत फायदा होता है क्योकि seller को अपने प्रॉडक्ट कि एडवरटाइजिंग के लिए बहुत कम शुल्क देना पड़ता है और seller को target customer मिलते है जिसके कारण जयादा से जयादा कस्टमर समान ख़रीदते है । ( यह भी पढ़े : Live audio rooms क्या है ? )

डिजिटल मार्केटिंग मे काम कैसे करते है ?

यह डिजिटल मार्केटिंग मे सबसे महत्पूर्ण काम seo का होता है seo का पूरा नाम search engine optimization है और डिजिटल मार्केटिंग मे  website को सबसे ऊपर लाने के लिए seo किया जाता है जिसकी मदत से google के टॉप सर्च मे आती है जिसकी वजह से website पर जयादा traffic आती है और website पर जो प्रॉडक्ट होते है बिकते है । डिजिटल मार्केटिंग मे कोई भी प्रोडक्ट कि अच्छी SEO होती है तो वाह प्रोडक्ट टॉप सर्च मे दिखाई देता है और जिसकी मदत से लोग वाह प्रॉडक्ट खरीदते है । और website मे off-page seo और  on-page seo भी किया जाता है जिसकी मदत से website का seo अच्छा होता है । और इसकी मदत से सर्च इंजन मे website रैंक करती है ।

Digital marketing advertising

यह Digital marketing मे किसी भी प्रोडक्ट का advertising करने के लिए गूगल एडसेंस और फेसबुक का उपयोग करते है और प्रॉडक्ट कि अच्छी एडवरटाइजिंग के लिए एक अच्छा seo और अच्छा compaign चालाना बहुत जरूरी है जिसमें उस प्रोडक्ट के टारगेट कस्टमर को चुनना बहुत जरूरी होता है और ऐसे हि बहुत बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए ।Digital marketing मे अपने प्रोडक्ट को सोशल मीडिआ द्वरा भी प्रमोट करना बहुत जरूरी माना जाता है जिसकी वजह से लोगों को उस प्रॉडक्ट के बारे मे जानकारी मिलती है और Digital marketing मे एक अच्छा seo expert का होना बहुत जरूरी है जिसकी मदत से वो website को seo के जरिये टॉप रैंक पर लेके आएगा और प्रोडक्ट कि ऑनलाइन शॉपिंग जयादा होगी ।

और Digital marketing के जरिये लॉगो के पास प्रोडक्ट का विज्ञापन आता है और लोग उस प्रोडक्ट को खरीदते है वह digital product और tangible product भी हो सकता है और digital marketing कि मदत से product कि branding भी बहुत अच्छी हो जाती है । ( यह भी पढ़े : Truecaller new feature in hindi 2021 )

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार कितने है ?

digital marketing मे  प्रोडक्ट कि एडवरटाइजिंग करने के लिए बहुत प्रकार है । डिजिटल मार्केटिंग मे इंटरनेट और कंप्यूटर कि मदद से इंटरनेट पर ऑनलाइन मार्केटिंग होती है ।जैसे ऑफलाइन मार्केटिंग मे news paper और pemplate और banner कि मदद से product कि विज्ञापन छापते थे । मगर अभी सभी लोग इंटरनेट और मोबाइल पर अपना समय ज्यादा बिताने लगे है और सभी काम डिजिटल ऑनलाइन होने लगा है ।

types of digital marketing

और आजकल बहुत लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना भी घर बैठे बैठे पसंद करते है जिसके कारण कंपनी अपने प्रॉडक्ट ऑनलाइन डिजिटल मीडिया के जरिये अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन और प्रॉडक्ट को ऑनलाइन website के जरिये बेच रही है । अभी प्रॉडक्ट को बेचने के लिए Digital marketing करना बहुत जरूरी है जिससे कस्टमर प्रॉडक्ट खरीद सके और ज्यादा से ज्यादा लोग website पर आए और शॉपिंग करें । Digital marketing करने के बहुत से प्रकार है उन सभी प्रकार को नीचे बताया गया है जिसकी मदत अलग अलग तरह से डिजिटल मार्केटिंग कि जाती है

Digital marketing types

  • Seo
  • Affiliate marketing
  • ppc – pay per click
  • SEM – Search Engine Marketing
  • Social media Marketing
  • Video Marketing
  • Email Marketing
  • Apps Marketing
  • ‌Google Adsense
  • Content writing

डिजिटल मार्केटिंग इन सभी प्रकार से किया जाता है । digital marketing के प्रकार  कि मदत से प्रॉडक्ट कि एडवरटाइजिंग होती है और seo के जरिये website और प्रॉडक्ट search engine के टॉप पे रैंक करते है जिसकी मदद से product कि sell अच्छी होती है और website पे visitors आते है । ( यह भी पढ़े : Battlegrounds Mobile India कैसे डाउनलोड करे ? )

Digital marketing से पैसे कैसे कमाए ?

डिजिटल मार्केटिंग आज के समय मे बहुत जयादा चर्चे का विषय बन गया है और आजकल सभी लोग अपना व्यापार ऑनलाइन लेके आ रहे है और अपना प्रॉडक्ट और सर्विस ऑनलाइन बेच रहे है  । और अपने प्रॉडक्ट को डिजिटल मार्केटिंग के जरिये  ऑनलाइन एडवरटाइजिंग करते है ।

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको डिजिटल मार्केटिंग सीखनी पड़ेगी और डिजिटल मार्केटिंग मे आपको website बनाना और seo करना और seo कि मदत से website को सर्च इंजन के टॉप रैंक पर लाना सिखाएंगे और ईमेल मार्केटिंग , सोशल मीडिया मार्केटिंग , विडीओ मार्केटिंग , content writing , affiliate marketing , जैसे सभी प्रकार के मार्केटिंग सीखनी पड़ेगी और Digital marketing सीखने के बाद आप किसी भी कंपनी मे काम कर सकते है ।

आप घर मे बैठकर freelance काम भी कर सकते है जिससे आपको अच्छी कमाई हो जाएगी । और आप डिजिटल मार्केटिंग सिक्के अपनी खुदकी website भी बना सकते हो और affiliate marketing, content writing से आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हो और आने वाले समय डिजिटल मार्केटिंग के जॉब कि बहुत माँग होने वाली है । ( यह भी पढ़े : क्या हम instagram reels से पैसे कमा सकते है )

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करे  ?

आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्से सीदा Google digital marketing से सिख सकते हो और गूगल आपको डिजिटल मार्केटिंग का cartificate भी देगा वो भी बिलकुल मुफ्त मे और उस certificate को दिखा के आप कंपनी मे काम कर सकते हो । डिजिटल मार्केटिंग कोई भी कर सकता है इसमें कोई जरूरी डिग्री का होना जरूरी नहीं है इसको दसवीं पास स्टूडेंट भी कर सकता है । डिजिटल मार्केटिंग मे seo कि जानकारी और डिजिटल मार्केटिंग का ज्ञान होना हि काफी है आपके लिए ऑनलाइन और कंपनी मे जॉब करके पैसे कमाने के लिए ।

Conclusion

इस आर्टिकल मे मैंने आपको Digital marketing kya hai और यह कैसे काम करता है यह जानकारी आपको दिया हूँ । आशा करता हूँ आपको यह जानकारी से कुछ सिखने को मिला होगा और यह जानकारी अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करके यह जानकारी जरूर पहुचाये .

शुक्रिया.

यह भी पढ़े :

Spread the love

1 thought on “Digital marketing kya hai । What is digital marketing in hindi”

Leave a Comment