Web Hosting कितने प्रकार की होती है? | Web Hosting Types In Hindi

Web Hosting Types: दोस्तो अगर आप एक वेबसाइट बनाना चाहते है और उससे Blogging करके पैसे कमाना चाहते है तो आपके लिए वेब होस्टिंग खरीदना सबसे जरूरी चीज़ बन जाती है क्युकी इसके जरिये ही आप अपनी वेबसाइट बना सकते है.

अगर आप खुद एक ब्लॉगर है और आपकी एक वेबसाइट है तो आपको Web hosting के बारे में बहुत कुछ सुनने को मिला होगा क्युकी यह हमारे लिए जरूरी भी होती ही जयादा है.

जितना जयादा हम अपने आर्टिकल को गूगल पर रैंक कराने के लिए महनत करते है क्युकी इसका सीदा असर आपकी वेबसाइट रैंकिंग पर पढता है इसके लिए आपको Web hosting के बारे में पूरी जानकरी लेनी चहिये और मैं आज आपको इसके बारे में ही पूरी जानकरी दूंगा जिससे आपका सभी प्रकार का doubts clear हो जायेगा.

वेबसाइट बनाने के लिए वेब होस्टिंग लेना सबसे महत्वपूर्ण है मगर आपको बता दू की यह वेब होस्टिंग अलग-अलग प्रकार की आती है इसके लिए आज मैं आपको बताऊंगा की Web hosting कितने प्रकार की होती है? और आपको अपने जरूरत के हिसाब से कौनसी वेब होस्टिंग खरीदनी चाहिए? इसकी पूरी जानकारी निचे दी गई है.

Web Hosting क्या है?

जब आप कोई वेबसाइट बनाते है तो आपके वेबसाइट में जो files, Document, content होते है उन सभी चीजों को और आपकी वेबसाइट को एक Web server पर Host किया जाता है और आपकी वेबसाइट पर जो कंटेंट पोस्ट होता है वह सभी वेब होस्टिंग सर्वर पर Saved होता रहता है और यह सर्विस बहुत सी कंपनी देती है और जहाँ पर आपकी वेबसाइट host होती है उसे वेब होस्टिंग कहते है.

आपकी वेबसाइट को जब कोई वेब होस्टिंग कंपनी Host करती है और कोई visitor आपकी वेबसाइट को अपने ब्राउज़र में टाइप करता है तो visitor का कंप्यूटर और मोबाइल वेब होस्टिंग सर्वर से कनेक्ट होता है उसके बाद सर्वर आपके visitor के ब्राउज़र में आपकी वेबसाइट को दिखाता है.

यह वेब होस्टिंग अलग अलग प्रकार की होती है और उनके Features, Service, Customer support और उनके वेब होस्टिंग की speed, Uptime, price भी अलग अलग प्रकार की होती है अगर आप भी अपने वेबसाइट के लिए एक वेब होस्टिंग खरीदना चाहते है? तो निचे आपको अलग अलग प्रकार की वेब होस्टिंग के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी और आप अपने जरूरत के हिसाब से एक सही वेब होस्टिंग खरीद सकेंगे.

Web Hosting क्यों जरूरी है?

यह सवाल सभी लोगो के मन में होता है की वेब hosting क्यों जरूरी है? मगर मैं आपको इसका जवाब एक आसान भाषा में बताता हु की आप यह समझलो की जैसे कोई दूकान चालू करने के लिए और अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए एक दूकान और जगह की जरूरत होती है उसी तरह वेबसाइट को भी चलानाने के लिए और वेबसाइट बनानने के लिए वेब होस्टिंग की जरूरत पढ़ती है.

और वेब होस्टिंग यह एक सर्वर होता है जहाँ पर आपके वेबसाइट की सभी जानकारी और फाइल जमा होती है और रहती है और वेब होस्टिंग में आपको वेबसाइट बनाने के लिए दो नाम सबसे जयादा चर्चे में रहते है पहला है wordpress और दूसरा Blogger है यहाँ पर आप अपनी वेबसाइट बना सकते है एक domain name लेके या फिर आप subdomain पर भी अपनी वेबसाइट बना सकते है मगर मैं आपको यही कहूँगा की आप एक domain name खरीदे और वेबसाइट बनाये और साथ में branding भी करें.

WordPress और Blogger क्या है?

दोस्तों Blogger यह एक america का content management system है जहाँ पर आप अपनी एक वेबसाइट शुरू कर सकते है ब्लॉग लिखने के लिए और Blogger बिलकुल फ्री है यहं पर आप बिना पैसे लगाये आप अपना एक blog शुरू कर सकते हो एक subdomain के साथ है blogger आपकी वेबसाइट को Host करती है अगर आप कुछ ब्लॉग लिखना चाहते है कुछ समय के लिए और कम फीचर के साथ तो आपके लिए Blogger बिलकुल सही प्लेटफार्म है अगर आप बादमे wordpress पर जाना चाहते है और आपका लक्ष्य पैसे कमाने का हो लॉन्ग टर्म के लिए तो आपको wordpress में शिफ्ट हो जाना.

WordPress पर अगर आप अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको सबसे पहले hosting और domain खरीदना सबसे जरूरी है उसके बाद आप wordpress पर अपनी वेबसाइट बना सकते है और wordpress यह एक content management system है और अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए अपनी वेबसाइट से पैसे कमाना चाहते है तो आप wordpress पर अपनी वेबसाइट बनाये है.

Web Hosting काम कैसे करती है?

अगर आप अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको अपनी वेबसाइट को एक Web Hosting server से कनेक्ट करना पड़ेगा मतलब यह की आपको उस Web Hosting सर्वर में आपको अपनी वेबसाइट बनानी पड़ेगी और फिर आपी वेबसाइट की पूरी files आपके वेब होस्टिंग कंपनी के सर्वर में जमा रहेंगे.

Web Hosting यह एक प्रकार के सर्वर होते है इसको आप storage भी कह सकते हो क्युकी यही पर आपकी वेबसाइट की सभी फाइल रहती है और जब गूगल पर आपकी वेबसाइट को सर्च करता है तो सर्वर के जरिये आपकी वेबसाइट गूगल के पहले page पर आती है.

अगर आप अपना ब्लोग्स पोस्ट गूगल के first page पर लाना चाहते है तो Web Hosting किसमे बहुत बड़ा हिस्सा है क्युकी जब आपकी Web Hosting फ़ास्ट होगी तो गूगल आपके कंटेंट को सबसे ऊपर लेके आयेगा ताकि user experience अच्छा बने और कंटेंट जल्दी से यूजर को मिले.

और Web Hosting हमेशा चालू रहती है अगर आपकी Web Hosting डाउन हुई तो आपकी वेबसाइट भी डाउन होजाएगी और आपकी रैंकिंग भी निचे अजाएगी क्युकी आपकी वेबसाइट उस Web Hosting सर्वर में host रहती है इसके लिए हमेसा फ़ास्ट Web Hosting लेना चाहिए.

Web Hosting कितने प्रकार की होती है?

जहाँ पर आपकी वेबसाइट Host होती है उसे वेब होस्टिंग कहते है और यह वेब होस्टिंग अलग अलग प्रकार की होती है जैसे की Shared Hosting, Virtual private server (VPS) hosting, Dedicated server hosting, Cloud hosting, Free web hosting कुछ इस तरह की वेब होस्टिंग है और निचे मैंने इन सभी वेब होस्टिंग के बारे में पूरी जानकारी दिया हु जिसमे बहुत आसानी से बताया गया है की कौन सी वेब होस्टिंग आपके लिए अच्छी रहेगी और और सभी वेब होस्टिंग की अच्छाई और नुकशान को निचे बताया गया है.

1. Shared Web Hosting क्या है?

यह share hosting में बहुत यूजर अपनी वेबसाइट को host करते है इस वेब hosting के सर्वर में आपको अपनी वेबसाइट host करने के लिए सर्वर का एक Section मिल जाता है जिसमे आप अपनी वेबसाइट की files को host कर सकते है और इस shared hosting में hundreds से जायदा users की वेबसाइट host रहती है.

Shared hosting आपको बहुत सस्ती मिल जाती है अगर आप अपनी वेबसाइट शुरू करना चाहते है और आप New blogger है तो आपके लिए यह shared hosting अच्छी रह सकती है और इस वेब होस्टिंग के साथ आपको और भी बहुत प्रकार की सर्विस और फीचर दिए जाते है जैसे की databases, monthly traffic, disk space, email accounts, FTP accounts और भी ऐसे ही बहुत प्रकार की सर्विस आपको मिलती है.

Shared Web Hosting के फायदे क्या है?

अगर आप अपनी न्यू वेबसाइट बनाना चाहते है और आप Blogging अभी अभी शुरू कर रहे है और आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है अभी Web hosting में लगाने के लिए तो यह Shared web hosting आपके लिए बहुत अच्छी रहेगी क्युकी यह वेब होस्टिंग Cheap price में होती है और Easy to handle होती है और इसके साथ यह User-friendly भी होती है जिसकी वजह से एक नया ब्लॉगर बढ़ी आसानी से यह वेब hosting को मैनेज कर सकता है.

इस वेब hosting में आपको जयादा No Required Technical knowledge knowledge की जरूरत नहीं होती है आप बढ़ी आसानी से hosting के अन्दर की सभी प्रकार की सेटिंग कर सकते है और managed कर सकते है इसके अलावा आपको customer care support भी मिलता है.

जब आप shared hosting खरीदते है तो आजकल वेब होस्टिंग कंपनी आपको एक साल के लिए Free Email भी देती है और एक साल के लिए Free Domain भी देते है इसके अलावा इसमें अलग अलग प्रकार के offer भी रहते है आपके वेबसाइट के लिए जो अच्छा लगता है वो Plan आप खरीद सकते है.

Shared Web Hosting के नुकशान क्या है?

जिस हिसाब से यह वेब होस्टिंग थोड़ी सस्ती मिल जाती है उसे देखते हुए इसमें आपको कुछ नुकशान भी हो सकता है आप यह समझो की आपको और जयादा अच्छी सर्विस नहीं मिलेगी अगर आप दुसरे महेंगे वाले वेब होस्टिंग से Compared करोगे तो आपको इसमें थोड़े फीचर कम मिलेंगे जैसे की इसमें Shares resources with other websites और इसमें आपको Performance issues देखने को मिल सकती है.

इस वेब होस्टिंग में आपको Slow loading time मिलेगा जिससे आपकी वेबसाइट थोड़ी स्लो होगी मगर वेबसाइट उतना भी स्लो नहीं होती है अगर आप New Blogger है और आपके वेबसाइट पे traffic कम है तो यह आपके लिए अच्छा रह सकता है बाकी इसमें आपको Poor up-time मिल जायेगा यानी की आपके hosting का up-time थोडा कम रहेगा और इसमें आपको Limited resources मिलेगा.

2. VPS web hosting क्या है?

VPS का पूरा नाम Virtual private server है यह आपके वेबसाइट के लिए काफी जयादा अच्छी वेब होस्टिंग बन सकती है और यह वेब होस्टिंग एक प्रकार का internet hosting account है जिसे आप ऑनलाइन होस्टिंग के लिए चुन सकते है.

यह shared hosting से अच्छा hosting होता है और यह VPS hosting एक प्रकार का प्राइवेट सर्वर होता है मतलब आप यह समझ ले की एक सर्वर के अन्दर आपको एक प्राइवेट सर्वर दे दिया जाता है और उस सर्वर में सिर्फ आपका कण्ट्रोल होता है और आपको इसमें Dedicated server के फीचर मिल जायेंगे और इसमें दूसरा कोई वेबसाइट नहीं आयेगी आपके सर्वर में जैसे की shared hosting में होता है.

अगर आप Shared hosting नहीं इस्तेमाल करना चाहते है और आप चाहते है की आपका अपना एक प्राइवेट सर्वर हो कम पैसो में तो आपके लिए यह VPS hosting बहुत अच्छा हो सकता है.

VPS web hosting के फायदे क्या है?

जैसे की इसका नाम ही Virtual private server इससे पता चल रहा है की इसमें आपको एक अपना प्राइवेट सर्वर मिलेगा जिसपर सिर्फ आपकी वेबसाइट host होगी और उसपे पूरा कंट्रोलर आपका होगा और इसमें आपको Dedicated hosting के फीचर मिलेगे और बादमे आप अपने hosting की MB को भी बढ़ा सकते है.

इसमें आप custom configuration अपने server के अन्दर कर सकते है और इसमें आपको Fast loading speed और higher uptime rates मिल जायेगा जिसे वजह से आपकी वेबसाइट की स्पीड बहुत जयादा हो जाएगी और यह VPS hosting आपको Dedicated hosting से थोडा सस्ता मिल जाएगा.

इसके अन्दर आपको dedicated server resource मिल जायेगा और इसको आप आराम से managed कर सकते है और और अगर आपको Blogging करते करते कुछ समय हो गया है और आपके वेबसाइट पर कुछ traffic आने लगा है और आप सोच रहे है अपनी वेबसाइट किस्पीद को बढ़ने के लिए और अच्छी वेब होस्टिंग खरीदने के बारे में सोच रहे हो तो आपके लिए यह VPS hosting अच्छी रहेगी.

VPS web hosting के नुकशान क्या है?

VPS यह एक छोटे बिज़नेस के लिए होता है अगर आप जायदा पैसा hosting में इन्वेस्ट नहीं कर सकते है और यह VPS hosting उतना आसान नहीं होता है Set up करना जैसे shared hosting करते है और इसमें आपको Extra maintenance की जरूरत होती है और यह आपके लिए थोड़ी महेंगी पढ़ सकती है.

  • WordPress site को hackers से

3. Dedicated server hosting क्या है?

यह Dedicated Web Server Hosting में आपको एक अलग से Web server मिलता है जिसमे सिर्फ आपका कंट्रोल होता है और इसमें shared और VPS hosting से जयादा फीचर और अच्छी सर्विस मिलती है और इसमें आपकी वेबसाइट की स्पीड भी बहुत अच्छी होती है.

यह Dedicated web server hosting बाकी shared और VPS hosting से महेंगी होती है मगर आपको इसमें फीचर भी बहुत जयादा मिलते है और यह सर्वर सिर्फ आपका ही होगा इसमें दूसरा कोई नहीं आयेगा जिसके वजह से आपको जायदा चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Dedicated server hosting के फायदे क्या है?

Dedicated server hosting के बहुत जायदा फायदे है और इश्मे आपको बहुत प्रकार की सर्विस और बहुत प्रकार के फीचर मिल जायेंगे और इस Dedicated hosting में आपको एक अलग से आपका प्राइवेट सर्वर मिलेगा जिसमे सिर्फ आपकी वेबसाइट host होगी और इश्मे पूरा कंट्रोल आपका होगा और इस सर्वर में दूसरी कोई वेबसाइट host नहीं होगी.

इस Dedicated hosting में आपको complete control मिलेगा server पर और यह कोई भी Resources किसी दुसरे वेबसाइट के साथ Share नहीं करता है और इस hosting में आपको High security मिल जाती है और Optimal performance, Speedy load time और Great uptime मिल जाता है जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट बहुत फ़ास्ट चलेगी और आपकी वेबसाइट की स्पीड बहुत जायदा होगी अगर हम बाकी सभी shared, VPS hosting से campare करे तो Dedicated server hosting इनसे बहुत अच्छी है.

Dedicated server hosting के नुकशान क्या है?

इस Dedicated server hosting में बहुत फायदे है मगर इसमें कुछ नुकशान भी हो सकते है आपके लिए जैसे की यह वेब होस्टिंग Very expensive है जिसकी वजह से आपके बहुत पैसे इस वेब होस्टिंग में लग जायेंगे.

इसके अलावा इस hosting में आपको technical knowledge होनी बहुत जरूरी है और अगर आपकी वेबसाइट में कुछ भी खराबी आती है तो इसके लिए आप जिम्मेदार होंगे इसलिए आपके पास यह Dedicated server hosting इस्तेमाल करने के लिए technical knowledge होना बहुत जरूरी है.

4. Cloud web hosting क्या है?

यह एक ऐसा वेब सर्वर है जिसका uptime बहुत ज्यादा होता है और यह एक ऐसा वेब सर्वर है जहाँ पर बहुत सारे वेब सर्वर एक साथ काम करते रहते है और वह सब सर्वर मिला के एक सर्वर की तरह बन जाता है और इसकी स्पीड कम नहीं होती है और अगर सर्वर को स्पीड बढ़नी हो तो इश्मे और भी जायदा हार्डवेयर कमोडिटी लगा देते है और अगर कोई सर्वर खराब होता है तो आपकी वेबसाइट डाउन नहीं होती है उसके अलावा दूसरा वेब सर्वर काम करने लगता है.

और आपकी वेबसाइट कभी डाउन नहीं होती है और यह जो hosting कम्पनी होती है यह Google Cloud से Resourse लेके आपको यह सर्विस देती है और Google Cloud की तरह ऐसे ही बहुत कंपनी है जो cloud hosting की सर्विस को देती है और आपको Google Cloud Platform Alternatives की लिस्ट निचे मिल जाएगी.

अभी आपको एक उदाहरन देकर बताता हु आप यह समझले की जैसे आपको Dedicated hosting में एक अलग से वेब सर्वर मिलता है उसी तरह इसमें dedicated server की तरह बहुत से सर्वर एक साथ काम करते रहते है अगर इनमे से कोई भी वेब सर्वर ख़राब होता है बाकी सभी वेब सर्वर काम करने लगते है और आपकी वेबसाइट डाउन नहीं होती है.

यह एक ऐसी वेब होस्टिंग जिसे बहुत बढे बढे ब्लॉगर अपनी वेबसाइट को host करते है क्युकी यह वेब होस्टिंग उनकी वेबसाइट भी बहुत बढ़ी होती है और उन्हें अपनी वेबसाइट अच्छे से चलाने के लिए Cloud Hosting को चुनना पसंद कर रहे है क्युकी इस cloud hosting में आपको बहुत प्रकार की सुविधा मिल जाती है.

Cloud web hosting के फायदे क्या है?

इस cloud hosting में आपको बहुत प्रकार की सुविधा मिल जाती है जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट बहुत अच्छे से चलती है और इस वेब hosting में आपको बहुत प्रकार के फीचर देखने को मिल जाते है और आपको बहत प्रकार की Resourse इस्तेमाल करने को मिल जाते है.

अगर आपके cloud hosting का कोई सर्वर डाउन होजाता है या कोई खराबी आ जाती है तो दूसरा सर्वर काम करने लगता है और इसके जरिये आपकी वेबसाइट डाउन नहीं होती है और इसमें आपको High security मिल जाती है और downtime बहुत कम होता है.

Cloud web hosting के नुकशान क्या है?

इस cloud hosting आपके लिए बहुत महेंगी पढ़ सकती है और इसमें आपको Limited customization मिलेगी मतलब की आप इस hosting में आप अपने हिसाब से जयादा customization नहीं कर सकते है और यह वेबसाइट को मैनेज कने के लिए आपको बढ़ी मुश्किल पढ़ सकती है क्युकी यह cloud hosting बहुत Complicated management की होती है.

Google Cloud Platform Alternatives List

  • Amazon Web Services
  • IBM Cloud
  • Microsoft Azure
  • Oracle Cloud Infrastructure (Gen 2)
  • VMware Cloud on AWS
  • Alibaba Cloud – International
  • vCloud Air powered by OVH
  • Tencent Cloud – International

5. Free web hosting क्या है?

यह Free web hosting में आपको hosting के लिए पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ती है और इसमें आपको एक subdomain भी दिया जाता है अगर आप फिलहाल वेबसाइट बनाने के लिए hosting और domain नहीं खरीद सकते तो आप Blogger.com और WordPress.com जैसे प्लेटफार्म पर अपनी वेबसाइट free में बना सकते है.

Free web hosting के फायदे क्या है?

आप अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है और ब्लॉग्गिंग करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो आप यह वेब hosting के जरिये अपनी वेबसाइट को बना सकते है और ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है और इसमें आपको global reach मिलेगी और इसमें आपके ऊपर कोई No contract नहीं होता है आप कभी भी अपनी वेबसाइट को बंद कर सकते है.

Free hosting आप Blogger.com और wordpress.com से ले सकते है और इसके जरिये आप अपनी वेबसाइट बना सकते है और इसमें आपको hosting के साथ एक Free Subdomain भी मिलता है जो आपके domain के बाद जिस कंपनी से आप फ्री hosting लेते है उसके कंपनी का नाम लिख के आजाता है जैसे की समझलो आपने Blogger.com से अपनी फ्री वेबसाइट बना रहे है तो आपने जो domain नाम रखा है अपनी वेबसाइट का उसके पीछे (example.blogspot.com) कुछ इस तरह का आपके वेबसाइट का URL दिखेगा.

Free Subdomain

आप फ्री होस्टिंग लेते है तो आपको उसके साथ एक फ्री Subdomain भी मिलता है और आपको domain भी खरीदने की जरूरत भी नहीं पड़ती है और Google adsense approval करवा सकते है और उसके जरिये आप पैसे भी कमा सकते है और उसके बाद आप अपने वेबसाइट का main domain खरीद सकते है.

अपने domain को ऐड कर सकते है यह फिर आप पहले ही एक domain registrar से एक domain खरीद ले और ब्लॉगर के सेटिंग में जाकर अपना Main domain को वहां पर Add करदे और hosting का DNS और Nameserver को Add करदे और Redirect करदे फिर आपको फ्री में hosting मिल जाएगी और आपको सिर्फ domain के लिए साल के कुछ पाच सो या फिर एक हजार रुपया के आस पास देना होगा.

मैं आपको यही कहूँगा की अगर आपके पास domain खरीदने के लिए पैसे है तो आप अपना एक main domain खरीद ले क्युकी इन्टरनेट पर आपकी वेबसाइट की पहचान आपके domain से होती है और धीरे धीरे आपके वेबसाइट की authority भी बढेगी.

Free web hosting के नुकशान क्या है?

फ्री वेब होस्टिंग में आपको कुछ फायेदा तो मिलेगा मगर आपको इश्मे थोडा नुकशान भी देखने को मिल सकता है जैसे की इसमें आपको main domain नहीं मिलता है इसके बदले आपको Subdomain दिया जाता है.

इसके साथ इसमें आपको customer support नहीं मिलेगा अगर कोई प्रोब्लेम्स होती है तो उसे आपको खुद सही करना पड़ेगा अपने जानकरी से या फिर किसी से पूछ के यह फिर आर्टिकल पढके और इसमें आपको Limited bandwidth and speed मिलती है इसमें आपकी वेबसाइट slow भी चल सकती है.

इसमें आपको अपने वेबसाइट में कंटेंट लिखने के लिए और files अपलोड करने के लिए Limited space मिलेगी मतलब की आप इश्मे जयादा कंटेंट नहीं दाल सकते है.

Conclusion

इस आर्टिकल में मैंने आपको अलग अलग web hosting types के बारे में जानकरी दिया हु और इसके फायदे और नुकशान के बारे में जानकरी बताया हु और आसा करता हु इस आर्टिकल से आपको थोड़ी बहुत जानकारी मिली होगी और यह जानकरी Newbies Blogger के लिए काफी जायदा महत्वपूर्ण हो सकती है और अगर आपको यह जानकरी पसंद आई है और आपको कोई जानकारी मिली है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अपने परिवार के साथ जरूर शेयर करें. शुक्रिया

निचे दिए हुए लेख भी पढ़े.

Spread the love

Leave a Comment