SEO Friendly URL क्या है? | SEO Friendly URL कैसे बनाए?

आपके वेबसाइट कंटेंट को गूगल के सर्च इंजन में रैंक कराने के लिए SEO Friendly URL बहुत बढ़ी भूमिका निभाता है और URL Optimization यह Seo का बहुत आसान टास्क है.

URL क्या है?, SEO Friendly URL कैसे बनाए?, और वर्डप्रेस और ब्लॉगर में URL को कैसे configure करें? ऐसी ही सभी प्रकार की जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएंगी.

अगर आप wordpress और इसी तरह दूसरे CMS इस्तेमाल कर रहे है तो यह आपके वेबसाइट के लिए काफी ज्यादा मददगार होते है और आपकी Website SEO Friendly होना बहुत जरूरी है.

चलिए अब हम URL के बारे में सभी प्रकार की जानकारी जान लेते है जैसे की URL क्या है और यह हमारी वेबसाइट के लिए और हमारे वेबसाइट कंटेंट के लिए कितना जरूरी है.

URL क्या होता है?

जब आप सर्च इंजन में कोई search terms के जरिए किसी भी वेबसाइट के कंटेंट पर क्लिक करते हो तो उस वेबसाइट पेज का एक URL होता है और URL का पूरा नाम Uniform Resource Locator है.

यह URL एक प्रकार का Web Address होता है जिसके जरिए सर्च इंजन को आसानी होती है आपके वेबसाइट के कंटेंट को समझने में और गूगल के सर्च इंजन रिजल्ट में दिखाने के लिए और यह आपके वेबसाइट के कंटेंट को crawl और सर्च रिजल्ट में index कराने में काफी मदद करता है.

इंटरनेट पर जितने पेज है सभी के URL अलग अलग होते है और एक URL में दो पार्ट होते है पहला Domain Name और इसके बाद कंटेंट का Slug होता है.

SEO Friendly URL क्या है?

आपके वेबसाइट के Content URL में आपके कंटेंट से संबंधित Focus keywords का होना बहुत जरूरी है. क्युकी इसके जरिए सर्च इंजन और यूजर को आपके वेबसाइट के कॉन्टेंट को समझने में बहुत आसानी होती है. इसके लिए आपके वेब पेज के Url में आपके कंटेंट से संबंधित और SEO Friendly Title की मदद से Focus Keywords को लगाना है.

यह आपके वेबसाइट पोस्ट को Optimization करने के लिए सबसे आसान और पहला स्टेप है और आपके Web Post URL में आपके कंटेंट से संबंधित ही मिलता जुलता Focus Keywords लगाए.


नीचे दिया हुआ example यह Seo Friendly URL है:

SEO Friendly URL क्या है? | SEO Friendly URL कैसे बनाए?

नीचे दिया हुआ example यह Seo Friendly URL नही है:

https://www.helpsmeet.com/folder/hkhdfj43yvs


इसके अलावा आपके बहुत प्रकार के सवाल होंगे जैसे की क्या हम Date इस्तेमाल कर सकते है URL में?, ऐसे ही सभी प्रकार के सवाल और जवाब नीचे दिए हुए है मगर इसके पहले अब हम जान लेते है की Friendly URL जरूरी क्यों है? इसकी सभी प्रकार की जानकारी नीचे दी गई है.

SEO Friendly URL क्यों जरूरी है?

SEO हमारे वेबसाइट का User Experience अच्छा बनाता है इसके अलावा Search Engine को मदद मिलती हैं आपके वेब पेज के कॉन्टेंट को समझने के लिए और सर्च इंजन बढ़ी आसानी के साथ Crawl और आपके कंटेंट को Index कर देता है.

आपका URL Search engine मे दिखाई देता है और जब आप URL में जो SEO Keywords को इस्तेमाल करोगे उसके हिसाब से यूजर आपके कंटेंट को पहचानता है और आपके पेज के बारे में यूजर को जानकारी मिलती है.

यह एक प्रकार का SEO factor है क्युकी इसकी मदद से वेब पेज का कंटेंट गूगल के सर्च इंजन में रैंक करता है और Web Page URL को कम शब्दो में लिखना है और आपका Focus keywords को इस्तेमाल करना है.

आपका URL जितना कम Charactors में होता है गूगल रैंकिंग उतना अच्छी होती है और यह Backlinko के SEO Ranking Studies में दिखाया गया है.

इसमें साफ दिख रहा है की जिन URL की लंबाई कम होती है उनका रैंकिंग में आना उतना ही आसान होता है क्युकी यह एक प्रकार का SEO Factor है.

SEO Friendly URL Length Ranking

ऊपर दिए हुए ग्राफ की मदद से आप URL Length Ranking का अंदाजा लगा सकते है.

Average URL length यह 66 characters की होनी चाहिए जो गूगल के Top 10 results में दिखाई देते है और इसी तरह जो गूगल के टॉप 10 results Page में होते है वह लगभग (40 to 100 characters) के बीच में होते है. (यह भी पढ़े: SEO Friendly Title कैसे बनाए?)

इसकी मदद से आपकी वेब पेज पर ज्यादा से ज्यादा Visitors आयेंगे और आपके वेबसाइट की Authority बढ़ेगी और आपके वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ेगी.

गूगल के सर्च रिजल्ट में Short URL होने के फायदे होते है जैसे की इनका CTR भी बहुत अच्छा रहता है.

SEO Friendly URL कैसे बनाए?

SEO Friendly URL बनाने के लिए हमें कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है और इसके लिए हमने नीचे सभी प्रकार की जानकारी दी है जिसकी मदद से आपका URL यह seo friendly बनेगा.

अब चलिए जानकारी जानते है.

SEO Friendly URL के लिए अच्छा Domain Name खरीदे.

आपके वेबसाइट का URL दो पार्ट में होता है. जिसमे पहला Domain Name आता है और फिर आपके पोस्ट का Slug आता है.

Domain को आप दुबारा बदल नही सकते हो इसके लिए आपको शुरुवाती समय में अपने बिजनेस से संबंधित और अच्छा Domain Name खरीदे.

डोमेन खरीदने की कुछ जानकारी नीचे दी गई है:

  • आपके वेबसाइट का Domain Name यह लगभग (2-3 words max) का होना चाहिए
  • लोगो को आपका Domain Name याद रहे
  • Domain Name सुनने में अच्छा लगे
  • आपका डोमेन .com, .net or .org में रहेगा तो ज्यादा अच्छा है क्युकी यह बढ़े लेवल के डोमेन नेम है
  • अगर आपकी कोई local businesses है तो आपके country के हिसाब से डोमेन नाम खरीदना चाहिए जैसे की इंडिया के लिए (.in) यह आपके बिजनेस के लिए काफी फायदे-मंद रहेगा.
  • social media handles को देख लेना है की आपके डोमेन नेम के यूजरनेम available है की नही
  • दूसरे लोगो का trademarks इस्तेमाल मत करें.
  • आपके डोमेन के सभी प्रकार के एक्सटेंशन को खरीद सकते हो जैसे की (.com, .in, .net) इसके जरिए आप अपने brand को Protect कर सकते हो.
  • Domain में numbers और hyphens (-) इस्तेमाल मत करें.

और यह ध्यान रखे की आपको अच्छे नाम वाला डोमेन नाम खरीदना चाहिए ताकि यूजर आपके ब्रांड पर भरोसा करें और याद रखे और हमेशा कीवर्ड से संबंधित डोमेन नही खरीदे मगर यह कभी कभी आपके लिए अच्छा भी हो सकता है.

HTTPS URL होना चाहिए.

आपके वेबसाइट के URL में HTTPS का होना बहुत जरूरी है और इसके लिए आपके डोमेन में SSL Certificate को इंस्टॉल करना होता है.

जब आप SSL Certificate आपके डोमेन में इंस्टॉल करवा लेते हो तो आपके वेबसाइट का URL यह Https हो जाता है.

यह आपके वेबसाइट की Security को बढ़ाता है जिसकी मदद से यूजर्स का भरोसा आपके वेबसाइट पर होता है और हैकर आपके वेबसाइट को हैक नहीं कर पाते हैं.

जब आपके वेबसाइट में एसएसएल सर्टिफिकेट इंस्टॉल होता है तो यह SEO Factor के लिए अच्छा माना जाता है जिसकी मदद से गूगल के सर्च इंजन में आपके वेबसाइट कि पोस्ट गूगल में रैंक करती है.

और यूजर आपके वेबसाइट पर भरोसा करके आते है क्युकी उनकी सभी प्रकार की जानकारी Secure और encrypted होती है जैसे की debit, Credit card की जानकारी.

इसके जरिए आपकी वेबसाइट एक secure website बन जाती है और आपकी URL यह Seo friendly url बन जाता है.

URL में Main keyword लगाए.

आपके वेब पेज Url में आपको हमेशा आपके कंटेंट से संबंधित Main Keywords को लगाना चाहिए.

इसके जरिए गूगल और यूजर को आपके कंटेंट के जानकारी के बारे में पता चलता है और गूगल को आपके वेब पेज को crawl, Index और गूगल के Search Result में दिखाने के लिए आसानी होती है.

और Main Keywords का आपके URL में होने से आपके कंटेंट को रैंकिंग मिलती है और आपके वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक आती है.

आपके URL में आप keywords Staffing नही करें.

हमेशा आपके वेब पेज Url को छोटा रखे और अपने कंटेंट से संबंधित URL में Seo Friendly keywords लगाए.

URL में keywords कहा पर लगाए?

आपके वेब पेज के URL मे कीवर्ड का होना बहुत जरूरी है और गूगल के हिसाब से यह मैंने नही रखता है की आपका कीवर्ड URL के बीच में है यह शुरुवात यह आखरी मे है.

मगर कुछ स्टडी के हिसाब से आपके URL मे Main Keywords आपके URL के शुरुवाती में होना ज्यादा अच्छा माना गया है.

keywords Staffing से कैसे बचें?

वेबसाइट के वेब पेज Url मे keyworss staffing नही करना चाहिए.

इसके लिए आपके URL मे एक ही प्रकार के दो शब्द नही लगाए.


जैसे की नीचे दिए हुए उद्धरण इस्तेमाल नहीं करें:

https://www.helpsmeet.com/seo-friendly-url-keywords-seo-friendly-url-tips


नीचे दिए हुए उद्धरण इस्तेमाल करें:

SEO Friendly URL क्या है? | SEO Friendly URL कैसे बनाए?

Lowercase words इस्तेमाल करें – SEO Friendly URL

आपके वेब पेज में जब आप Permalink बनाते हो तब उसमे सभी प्रकार के Charactors यह छोटे होने चाहिए जैसे की यह (url) कुछ इस तरह से आपको छोटे अक्षर में लिखना है.

URL में Date का इस्तेमाल मत करें

वेबसाइट के URl में date और year नही लगाए क्युकी इसकी वजह से आपकी URL यह friendly Url नही होगी और रैंकिंग अच्छी नही मिलेगी.

इसके लिए आपके URL मे बिना Date के URL को बनाना है क्युकी जब आपके url में सिर्फ आपके कंटेंट से संबंधित keywords होते है तो आपकी पोस्ट गूगल के सर्च इंजन में ज्यादा अच्छे से रैंक करती है.

Stop words इस्तेमाल मत करें

जब आप अपने कंटेंट का URL बनाते है तो उसमे आपको Stop keywords का इस्तेमाल नही करना है जैसे की (the, on, in, or, a) आपको सिर्फ आपके कंटेंट से संबंधित कीवर्ड को लिखना है.

URL छोटा रखें

आपके वेब पेज कंटेंट का url जितना छोटा होगा यह आपके वेब पेज को सर्च इंजन में रैंक करने के लिए उतना ज्यादा मदद करता है और आपकी पोस्ट गूगल के टॉप 10 में आने के लिए मदद करती है.

क्या URL मे Category name रखना चाहिए?

जब आपकी वेबसाइट बढ़ी हो जाती है और यह फिर आपको Catogory के हिसाब से पोस्ट को रखना है तो WordPress में आप अपनी पोस्ट को अलग अलग Catogory में रख सकते है.

अगर आप Catogory को URL में लगाना चाहते है तो इसके लिए आपको सेटिंग करना होगा और फिर आपके वेबसाइट के पोस्ट URL में Catogory दिखाई देने लगेगी.

मगर यह catogory आपके कंटेंट पोस्ट से संबंधित होनी चाहिए फिर आपके वेबसाइट में इससे कोई परेशानी नही होगी और आप URL मे catogory को लगा सकते हो.

WordPress में URLs configure कैसे करें?

जब आप WordPress Platform इस्तेमाल करते हो तो आपके लिए URL को Configure करना बहुत आसान होता है और wordpress यह Seo Friendly Platform है.

URL configure करने के लिए आपको Settings -> Permalink Setting में क्लिक करना है और Post Name पर क्लिक कर देना है.

यह सेटिंग करने से Date, Folder, intermediators आपके URL मे नही आयेंगे और आपका URL आपके Domain से लिंक होजाएगा और जब आप कोई पोस्ट बनाओगे तो बिना कोई Date, Folder के आपका SEO Friendly Url बन जायेगा.

Blogger में URLs Configure कैसे करें?

जब आप ब्लॉगर में आर्टिकल लिखते हो तो उस पोस्ट का URL automatic होता है और वह seo friendly नही होता है.

SEO Friendly URL बनाने के लिए नीचे दी हुई जानकारी इस्तेमाल करें.

  • जब आप पोस्ट लिखते है तो Right side में नीचे permalink पर क्लिक करें
  • अब Custome Permalink पर क्लिक करें
  • अब अपने पोस्ट से संबंधित keywords को इस्तेमाल करें और Publish/Update करें.

ऊपर दिए हुए तरीका को फॉलो करके आप अपने पोस्ट के url को Seo Friendly URL बना सकते हो.

Conclusion

वेबसाइट के वेब पेज के लिए आपका URL को SEO Friendly Url रखना बहुत जरूरी है क्युकी इसकी मदद से आपके पोस्ट की रैंकिंग में मदद मिलती है और यह Seo Friendly URL बनाने के लिए ऊपर जो जानकारी दी गई है इसे फॉलो करके आप अपना URL को SEO Friendly बना सकते हो और इस पोस्ट को दूसरे लोगो तक जरूर शेयर करें और यह पोस्ट पढ़ने के लिए आप सभी का शुक्रिया.

नीचे दिए हुए लेख भी पढ़े:

helpsmeet.com founder
Ashfak Mansuri

मेरा नाम अशफाक मंसूरी है, मैं एक साल से ब्लॉग्गिंग कर रहा हु और मैं मुंबई में रहता हु मैंने मुंबई यूनिवर्सिटी से B.com की डिग्री प्राप्त की है इसके साथ मैं Helpsmeet.com का Founder और Author हू.

Spread the love

0 thoughts on “SEO Friendly URL क्या है? | SEO Friendly URL कैसे बनाए?”

  1. Love your blog.. very nice colors & theme. Did you
    make this website yourself or did you hire someone to do it for you? Plz, respond as I’m looking to create my own blog and would like to
    find out where u got this from. many thanks
    My Blog > https://www.missionnursing.in/

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!