SEO Friendly Title कैसे बनाए?

SEO Friendly Title: दोस्तो जब आप अपना कंटेंट लिखते हो तो शुरुवाती समय में On Page Seo करना जब आप शुरू करते हो तो आपके लिए सबसे पहला काम Seo Friendly Title लिखना हो जाता है और यह आपके कंटेंट के लिए काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्युकी यह टाइटल सर्च इंजन अपने सर्च रिजल्ट में दिखाता है.

टाइटल आपके वेबसाइट के Seo के लिए बहुत महत्वपूर्ण रहता है क्युकी सर्च इंजन आपके कंटेंट के टाइटल के जरिए आपके कंटेंट के बारे में पता करता हैं और सर्च इंजन को आसानी होती हैं आपके कंटेंट को crawl करके सर्च इंजन में दिखाने के लिए.

और टाइटल के जरिए लोगो को आपके कंटेंट के बारे में पता चलता हैं और टाइटल के जरिए वह आपके कंटेंट को पढ़ना और आपकी वेबसाइट पर आना पसंद करते हैं इसके लिए Seo Friendly Title आपके कंटेंट के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

इस पोस्ट में हम आपको टाइटल के बारे में बहुत प्रकार की जानकारी देंगे जैसे की Title कितने प्रकार के होते है? और Seo Friendly Title कैसे बनाए?, और Title Tag और Title Heading क्या है? और ऐसे ही बहुत प्रकार की जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी.

Title Tag क्या है?

इंटरनेट पर जो वेब पेज और पोस्ट होते है उन सभी में HTML title tag होता है और आपके पोस्ट का जो नाम होता है और जो SERPs में दिखता है उसे title tag कहते है और टाइटल टैग आपको कुछ <title></title> इस HTML title tag में दिखता है और इसे आप Title Tag और Page Title भी कह सकते हो.

और इस समय में अगर आप CMS WordPress इस्तेमाल करते हो तो यह टाइटल टैग ऑटोमेटिकली भी क्रिएट हो जाता है आपके आपके पोस्ट और पेज में आप जो लिखते हो वही आपका टाइटल टैग बन जाता है.

यह HTML title tags ही आपके पेज और पोस्ट का ऑफिशियल टाइटल टैग होता है जो की SERPs (Search engine results page) में दिखता है और आपको बता दू की जो टाइटल आप सर्च इंजन में देखते हो वही same Title जब आप पेज open करते हो तो नहीं हो सकता है.

क्युकी यह टाइटल टैग जो होता है यह सर्च इंजन में दिखता है मगर पेज open करने के बाद हमें जो टाइटल दिखता है वह Page Heading होता है और यह अलग अलग हो सकता है और इसको आप भी अलग अलग कर सकते हो वर्डप्रेस में कुछ yoast seo और rank math जैसे plugin का इस्तेमाल करके.

अगर आप Yoast seo plug-in इस्तेमाल करते हो तो यह आपके पोस्ट का SEO करने के लिए बहुत अच्छा plugin है और इसकी मदद से आप अपना टाइटल टैग बदल सकते हो और यह ऑटोमेटिकली HTML title tag आपके पोस्ट में बना देता है.

जब आप किसी भी पोस्ट को facebook , twitter, LinkedIn जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करते हो तो यह टाइटल टैग वहां पर भी दिखाई देता है मतलब यह की जब आप किसी पोस्ट का URL को शेयर करते हो तो उस url का टाइटल टैग दिखता है.

Title Tag कैसे ढूंढे? –

टाइटल टैग को ढूंढने के लिए आप तीन तरीको का उपयोग कर सकते हो और इन तरीको की मदद से आपको उस पेज के टाइटल टैग के बारे में पता चल जायेगा. वह तीनो तरीकों को आप नीचे देख सकते हो.

  1. सबसे पहले आप जिस पेज का टाइटल टैग जानना चाहते है उस पेज पर कही भी जाकर माउस का राइट बटन क्लिक कीजिए और और फिर view source पर क्लिक कीजिए और यह <title> सर्च कीजिए और <title></title> के बीच में जो नाम होता है वह उस पेज का टाइटल टैग होता है.
  2. Page Title देखने के लिए सबसे आसान तरीका यह की आप अपने Mouse के arrow को ऊपर window tab के ऊपर लेकर जाये आपको page title दिखाई देने लगेगा और यह फीचर बहुत ब्राउज़र में होते है जैसे Chrome, Safari, Firefox.

Title Tag और Page Heading में क्या अंतर है?

दोस्तों हमारे पेज टाइटल को SEO Friendly बनाने से पहले हमें यह समझना बहुत जरूरी है की Title Tag और Page Heading में अंतर क्या है और हम किस तरह से इनका उपयोग कर सकते है तो सबसे पहले आपको बता दू की जो आप कोई आर्टिकल या पोस्ट लिखते हो तो आप जो कंटेंट का टॉपिक Page H1 tag में लिखते हो वो आपका Page Heading होता है और जब कोई यूजर सर्च इंजन पर आपके page पर क्लिक करके आएगा तो Page Heading दिखाई देता है.

और जब आप WordPress का इस्तेमाल करते हो तो यह आपके Page Heading को Automatically ही Page Title बना देता है और वह Title Tag जो होता है वह Search Engine में यूजर को दिखाई देता है और यह Page Title और Page Heading समान हो सकते है.

मतलब यह की आप Page Title और Page Heading को दोनों जगह सामान दिखा सकते हो मतलब यह की आप अपने Page Heading को सर्च इंजन में दिखा सकते हो जिसे हम Page Title कहते है.

Page Title को Page Heading से अलग कैसे लिखे? – SEO Friendly Title

Page Title को आप अपने Page Heading से अलग लिख सकते हो इसके लिए आपको wordpress पर कुछ Plugin को इनस्टॉल करना होगा जैसे की Yoast Seo, Rank Math आप इन प्लग इन को install करके अपने पेज टाइटल को बदल पाएंगे.

अगर आप Yoast Seo Plugin को install करते हो तो आपको SEO Title का एक आप्शन मिल जायेगा वहां पर By Default आपका Page Heading लिख जाएगा मगर आपको वो सबको हटाना है और आप जो Page Title रखना चाहते है वो लिख दीजिये और आप इस पोस्ट के ऊपर जाकर देख सकते हो मैंने Page Heading अलग लिखी है मगर आप निचे दिए हुए फोटो में देख सकते हो मैंने Page Heading को हटाकर एक अलग Page Title लिखा है.

Page title Example - seo

और ऊपर दिए हुए पोस्ट टाइटल (SEO Title) में मैंने जो लिखा है वह सर्च इंजन में यूजर को दिखाई देगा और कुछ इस तरह से आप अपना Page Title अलग लिख सकते हो ताकि सर्च इंजन में यूजर को टाइटल अलग दिखे.

क्या Title Tag और Title Heading अलग हो सकते है?

इस सवाल के जवाब का एक शब्द में उत्तर यह है की हाँ हो सकते है आपके Title Tag और Title Heading अलग हो सकते है और आप अपने पोस्ट में कर भी सकते हो और यह समान होने की वजह से कोई Problem नहीं होती है मगर आप Page Title को अलग अच्छे से लिखकर आप अपने वेबसाइट पर अच्छी traffic लेकर आ सकते हो और SEO Friendly Title कैसे लिखते है इसके बारे में आपको पूरी जानकरी निचे दी गई है.

(यह भी पढ़े:

SEO Friendly Title कैसे बनाए?

अभी जैस एकी आप समझ गए है की Page Heading क्या होता है और Page Title क्या होता है और अब हम समझेंगे की अपने page title को SEO Friendly कैसे लिखे ताकि आपके कंटेंट की SEO अच्छे से हो जाए और आपकी वेबसाइट पर अच्छी Traffic आ सकें और निचे दिए हुए सभी प्रकार के पॉइंट को आप फॉलो कीजिए अपना टाइटल बनाते समय.

Unique Title Tag

आप जब कंटेंट किझते हो तो उस कंटेट के हिसाब से आपको अपना Title Tag लिखना है और आपके वेबसाइट के सभी पेज का Unique Title होना चाहिए क्युकी जब Search Engine जब आपके कंटेंट को Crawls करता है तो उसके Indexing Process में सर्च इंजन कंटेंट को समझता है और यह कंटेंट किस बारे में लिखा गया है वह यह सब समझता है इसके लीये Title Tag यह सर्च इंजन को कंटेंट समझने के लिए बहुत महत्वपूर्ण मदद करता है.

SEO Friendly Title के लिए अपने कंटेंट से सम्बंधित टाइटल लिखे.

अपने पेज कंटेंट के हिसाब से ही आप अपना Page Title लिखिए और पेज टाइटल में वही कीवर्ड को इस्तेमाल करें जिसके बारे में आपके कंटेंट में लिखा गया है और हमेसा कोशिश यह करें की आपका Page Title यह Short और Informative हो और यह टाइटल 50-60 Characters के बीच में होना चाहिए और टाइटल में आपके कंटेंट से रिलेटेड सभी जानकारी आजाए और गलती से भी अपना पेज टाइटल अलग नहीं लिखे अपने Page content से अगर आप ऐसा किखते है तो आपकी रैंकिंग निचे होजाएगी और यह Bad SEO Practice में आजाएगा और आपके वेबसाइट के लिए काफी नुकशान हो सकता है और आप ऐसा करते हो तो इसे Pogo Sticking कहते है जिससे आपकी वेबसाइट डाउन होजाएगी.

यह कुछ इस तरह से काम करता है की अगर कोई यूजर आपके वेबसाइट के page पर क्लिक किया और वेबसाइट ओपन हुई और यूजर को उस पेज टाइटल से रिलेटेड जानकारी नहीं मिलती है तो यूजर वापस चला जाता है और वापस वह कूई दूसरी वेबसाइट पर जाकर क्लिक करता हैऔर यूजर वहां रुकता है तो इसे Pogo Sticking कहते है और ऐसे ही बहुत यूजर आपके page के साथ करते है तो गूगल समझ जाता है की जो page रैंक पे है उसपर कोई इनफार्मेशन नहीं है और यूजर को पसंद नहीं आ रहा है तो Google algorithms आपकी रैंकिंग को डाउन कर देता है.

Title 60 Characters से कम होना चाहिए

आप अपने टाइटल को 60 Characters से कम रखिये ताकि आपका टाइटल SERPs में आसानी से दिखाई दे और आपको जयादा से जयादा CTR मिले और SEO के लिए यह बहुत जरूरी बात हो जाती है और यह चीज को बहुत से SEO Plugin देते है ताकि आपका टाइटल और डिस्क्रिप्शन जयादा लम्बा नहीं हो और अपने टाइटल में आप अपने कंटेंट के रिलेटेड जरूरी Information जरूर लिखे.

टाइटल में Target Keywords को इस्तेमाल करें.

आपके टाइटल में आपको हमेसा अपना Target Keywords को लगाना चाहिए इससे आपके यूजर को और गूगल के सर्च इंजन को बहुत मदद मिलती है आपके कंटेंट के बारे में समझने के लिए जिससे आपकी रैंकिंग भी बढती है मगर आपको अपने टाइटल में Keywords Staffing नहीं करनी है नहीं तो यह Bad SEO Practice में आ जाता है. (यह भी पढ़े: Long Tail Keywords क्या है और Keywords Research कैसे करें?)

SEO Friendly Title को यूजर के लिए लिखिए.

आपके वेब पेज पर traffic लाने के लिए सबसे पहले आपको अपना Title आपके यूजर के लिए लिखना है और ना की सर्च इंजन के लिए क्युकी यूजर को आपका टाइटल समझ आयेगा और यूजर जो जानकरी लेना चाहता है वह लिखेंगे तो यूजर जरूर क्लिक करेगा और टाइटल यूजर के लिए लिखते समय आपको अपना टारगेट कीवर्ड और शोर्ट और informative और Catchy Title लिखना है.

Power Words को अपने टाइटल में लिखे

अपने टाइटल में आपको कुछ ऐसे Power Words और Catchy words लिखने है जिसकी मदद से यूजर आपके पोस्ट पर क्लिक्क करेगा और यूजर आप्केव पोस्ट को Read करेगा और इसके जरिये आपका कंटेंट बहुत ज्यादा Shares होते है और यह Co-schedule के Study में पता चला है की इसकी मदद से आपका पोस्ट बहुत शेयर होते है और निचे मैं आपको कुछ Power Words दे रहा हु आप इनका इस्तेमाल कर सकते हो.

list of power words

टाइटल में Bracket लगाए

जब आप अपने कंटेंट का टाइटल लिखते हो तो आपको Bracket जरूर लगाना चाहिए आपके page Title में इसकी मदद से आपकी आपका पोस्ट थोडा बहुत अच्छा रहता है रैंकिंग में उससे जो बिना (ब्रैकेट) के होते है और यह Brian Dean के द्वारा बताया गया है Article on RankBrain, जो टाइटल में ब्रैकेट होते है उनमे आपको 33% CTR ज्यादा मिलता है और इस चीज को analyze किया गया है HubSpot और OutBrain के द्वरा 3M Headlines को एनालाइज किया गया है.

क्या Domain को Title में लगाना चाहिए? – SEO Friendly Title

आपको अपने Domain को टाइटल में जरूर लगाना चाहिए अगर आपका आपकी वेबसाइट (Brand Name) popular है तो आपको अपना domain name टाइटल के शुरुवात में लगाना चाहिए और अगर आपका Domain (Brand name) Popular नहीं है तो आपको अपना domain name टाइटल के पीछे लगाना चाहिए जो की automatically आपका domain name आपके टाइटल के पीछे लग जाता है.

जैसे की आप ऊपर दिए हुए फोटो में मेरे पोस्ट ”What are search term in hindi” के टाइटल के बाद देख सकते हो की टाइटल के बाद में domain name इस्तेमाल किया गया है.

URL को Optimized कैसे करें?

आपको बता दू की जब आप टाइटल टैग बनाते हो तो उसमे URL Optimized का कोई काम नहीं होता है मगर जब आप टाइटल बनाते हो तो आपको अपने url पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है क्युकी SEO Friendly URL आपके पोस्ट का होना बहुत जरूरी है और url आपका छोटा होना चाहिए और url में Stop Words नहीं लिखना चाहिए.

Page Title and URL example

जैसे की इस पोस्ट का Page Title यह ”Title Tag क्या है और SEO Friendly Title कैसे बनाए? (पूरी जानकारी)” है तो ”/Seo-Friendly-Title-Tag/” लिख सकते हो.

Conclusion

Page Title आपके वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी है इसकी मदद से आपके कंटेंट के बारे में पता चलता है की आपके कंटेंट में क्या जानकारी दी गई और यह पेज टाइटल सर्च इंजन के लिए भी बहुत जरूरी होता है आपके कंटेंट को समझने के लिए और index करने के लिए और इसकी मदद से यूजर भी आपके कंटेंट को समझ पाते है और page पर क्लिक करते है.

आसा करता हु आपको ऊपर जो जानकारी दी गई है Page Tag के बारे में उससे आपको जानकरी मिली होगी और इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें ताकि दुसरो को भी जानकरी मिल सकें. पोस्ट को पढने के लिए शुक्रिया.

निचे दिए हुए लेख पढ़े:

helpsmeet.com founder
Ashfak Mansuri

मेरा नाम अशफाक मंसूरी है, मैं एक साल से ब्लॉग्गिंग कर रहा हु और मैं मुंबई में रहता हु मैंने मुंबई यूनिवर्सिटी से B.com की डिग्री प्राप्त की है इसके साथ मैं Helpsmeet.com का Founder और Author हू.

Spread the love

Leave a Comment