Google Web Stories kya Hai | What Is Web Stories In Hindi

Google web stories यह AMP Technology के जरिये चलता है यह मोबाइल में एक बढे स्क्रीन में दिखता है जिसकी वजह से यूजर का User Experience अच्छा होता है और उन्हें स्टोरी में काफी जयादा जानकारी मिलती है और आजकल लोगो को स्टोरी देखना बहुत अच्छा लगता है.

जैसे सभी सोशल Media पर स्टोरी का फीचर दिया गया है और लोग इसका अपने बिज़नेस के लिए काफी जयादा इस्तेमाल कर रहे है उसी तरह अब गूगल ने Google Webstory का फीचर लेके आया है इसके जरिये बहुत लोग अपने बिज़नेस को आगे बढाने की सोच रहे है और Web feature stories को लोग काफी जयादा पसंद भी कर रहे है.

यह Web Stories By Google के जरिये आप अपने बिज़नेस को जयादा अच्छे से प्रमोट कर सकते है और आपकी वेबसाइट पर बहुत जयादा Traffic भी आयेगी जिसके जरिये आपकी वेबसाइट की परफॉरमेंस भी बहुत अच्छी हो जाएगी.

निचे हमने बताया है की Google Web Stories kya Hai In Hindi? और Google webstory से वेबसाइट पर traffic कैसे लेके आए? जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट पर काफी जयादा traffic आयेगा और यह Google Web Stories को कैसे बनाते है? और कैसे काम करती है इसकी पूरी जानकरी निचे दी गई है.

Google Web Stories kya Hai?

Google webstory यह AMP Technology से बना हुआ है Webstory को आप अपने वेबसाइट पर पोस्ट कर सकते है जिसके जरिये आपके वेबसाइट पर जो लोग आते है वो देख सकेंगे और उनको वेब स्टोरी के जरिये जानकारी मिलेगी.

यह Webstory बाकी सभी Social Media प्लेटफार्म से बहुत अलग है क्युकी यहाँ पर स्टोरी बनाने के लिए आपको एडिटिंग पैनल भी दिया जाता है जिसमे आपको Photo, Call to Action, Google adwords, Photo और भी ऐसे बहुत प्रकार के फीचर मिल जायेंगे जो आपकी स्टोरी बनाने में काफी जयादा मदत करेगी.

Web Stories Google के जरिये आप अपने स्टोरी में Photo, Graphic, Text और Link लगाकर अपने ऑडियंस को अपने बिज़नेस के बारे में बता सकते हो जिसकी वजह से आपके वेबसाइट पर जयादा लोग आएंगे और लोगो को आपके बिज़नेस और आपके काम के बारे में पता चलेगा.

यह एक AMP Stories है जो स्मार्ट फ़ोन में काफी जयादा अच्छे से दिखती है और यूजर एक्सपीरियंस भी काफी अच्छा होता है और लोगो को स्टोरी देखना भी बहुत पसंद है, आपकी Google webstory यह लोगो को Google Search, Google Image, Google Discover में भी दिखेगी और इस Web Feature stories की मदत से आपकी वेबसाइट पर काफी जयादा traffic भी आयेगा. (यह भी पढ़े: Off Page Seo क्या है?)

Google web stories feature आपको बहुत जयादा मदत करता है आपके काम को लोगो तक पहुचाने में जिसके जरिये आपकी वेबसाइट पर बहुत जयादा traffic आयेगा और आपका बिज़नेस भी काफी अच्छा चलेगा,

Web stories on Google पर आप Google Adsense भी लगा सकते हो जिसके जरिये लोगू को आपके Webstory के बीच में Advertising दिखेगी और उसके जरिये आपकी इनकम भी बढेगी.

Google Webstory kaise banaye?

Google Webstory बनाना बहुत आसान है क्युकी Web Stories बनाने के लिए गूगल का Google Stories wordpress प्लगइन भी है अगर आपकी वेबसाइट wordpress पर है तो आप बहुत आसानी से Google Webstory को बना सकते है.

How To Make Google Webstories in hindi

यह Google Web Stories बनाने के लिए आप Web Stories जैसे WordPress Plugin का इस्तेमाल कर सकते है यह Plugin आपकी Web Story बनाने में काफी जयादा मदत करेंगे और Google Web Stories Seo भी काफी जयादा अच्छे से हो जायेगा.

यह सभी Plugin में आपको Web Stories बनाने के लिए Editing Tools भी दिए जाते है जिसमे आपको Photo, Graphic, Video, Text, Call To Action और भी काफी जयादा टूल्स मिल जाते है आपकी Webstory बनाने के लिए और इन सभी टूल्स के फीचर निचे दिए गए है.

अब हम जानेंगे की Google Webstory kaise banaye? तो सबसे पहले अगर आपकी वेबसाइट WordPress पर है तो आप एक Web Stories नाम की गूगल का Plugin है इसे Install करलो उसके बाद आपके सामने webstory बनाने के लिए Editing panel चालू होजायेगा और आप यहाँ पर से अपनी वेबसाइट के लिए स्टोरी बना सकते है.

इस Editing Panel में आपको बहुत प्रकार के फीचर मिल जायेंगे स्टोरी बनाने के लिए जैसे की Photo, Graphic, Video, Text, Animation, Call To Action, Templates मिल जायेगा जो की इस Plugin में बिलकुल फ्री है और इसमें आप Seo भी कर सकते हो अपने हिसाब से URL और Hastags लगा सकते हो.

सबसे पहले आप कोई आर्टिकल लिख लो उसके बाद उस आर्टिकल के बारे स्टोरी में बताओ और स्टोरी में उस आर्टिकल का लिंक दाल देंगे तो आपकी वेबसाइट पर Traffic आयेगा और वेब स्टोरी की मदत से आपकी वेबसाइट पर बहुत ट्रैफिक आयेगा और Webstory में Google Adsense लगा सकते हो और income कर सकते हो . (यह भी पढ़े: Eshram Card कैसे बनाये?)

Google Web Stories में Adsense Ads कैसे लगाये?

Webstory के जरिये आप अपने वेबसाइट पर Traffic भी बहुत लेके आ सकते हो और इस वेब स्टोरी में आप Google Ads भी लगा सकते है जिसके जरिये आप पैसे भी कमा सकते है और यह Web Story आपके वेबसाइट के लिए बहुत अच्छा होगा और traffic भी बहुत आयेगा.

अभी मैं आपको बताऊंगा की आप कैसे अपने Web Story में Google Ads लगा सकते है? और Web Story में ads लगाने के लिए आपको बस दो काम करना होगा.

  • सबसे पहले आपको Web Story के Setting में जाना है
  • अब आपको निचे Monitization का Option दिखेगा और अब आपको Google Adsense पर क्लिक करें.
  • आपको निचे सबसे पहले publisher id डालना है ये id आपको आपके Google Adsense से मिल जाएगी.
  • निचे आपको Slot Id डालना है यह आपको गूगल Adsense के Ad Unit में जाये.
  • अब आप Display unit का Slot id डालो क्युकी यह बहुत अच्छे से Show होगा.
  • इसके लिए आपको Display Unit के Code में जाना है और निचे आपको Slot id Number मिल जायेगा उसको दाल देना है.
  • आपको Web Story कमसे कम 8 – 9 pages की होगी तो आपके स्टोरी में Ads दिखेगा.

ऊपर जैसा तरीका बताया गया है आप इसी हिसाब से अपने वेब स्टोरी में सेटिंग करें आपके वेब स्टोरी में ads दिखने लगेगी और आप बहुत traffic भी लेके आ सकते हो अपने वेबसाइट पर और अच्छी कमाई कर सकते हो. (यह भी पढ़े: SEO Friendly Title कैसे बनाए?)

Google Web Stories के फायदे क्या है ?

Google Web Stories यह आपके वेबसाइट को जयादा से जयादा लोगो तक लेके जाता है और लोगो को पता चलता है आपके वेबसाइट के बारे में और आपके बिज़नेस के बारे में जिसकी वजह से आपका बिज़नेस काफी अच्छा होगा क्युकी वेब स्टोरी की मदत से आपके वेबसाइट पर बहुत जयादा traffic आती है.

गूगल वेब स्टोरी से आपके वेबसाइट पर Traffic आती है अगर आप अपने वेबसाइट का लिंक अपने वेब स्टोरी में डालते है और आपको बहुत जयादा फायदा मिल जाता है वेब स्टोरी गूगल के सर्च Page पर और गूगल Image में दिखेगी जिससे आपकी वेबसाइट पर बहुत जयादा Traffic आयेगा.

आजकल सभी लोगू को स्टोरी देखना बहुत अच्छा लगता है इसलिए आपके वेबसाइट के Visitor को जयादा अच्छा लगेगा स्टोरी देखने में और कम समय में जयादा जानकारी भी मिलेगी आपकी वेबसाइट के ऑडियंस को और यह आपके वेबसाइट के लिए काफी अच्छा होगा.

इसमें आप Google Adsense भी लगा सकते हो जिसके जरिये आपके वेब स्टोरी के बीच में Advertisment आयेगी जिसके जरिये आपकी इनकम भी थोडा जयादा हो सकती है. (यह भी पढ़े: Digital Marketing क्या है?)

Web Story को Google Discover में कैसे लाए?

गूगल वेब स्टोरी को Google Discover में लाने के लिए आपको Google Web Stories Guidelines को समझना बहुत जरूरी है क्युकी आप इन गाइडलाइन्स को फॉलो करोगे तो आपकी वेब स्टोरी Google Discover में जरूर आयेगी.

  • Guidelines में सबसे पहले आप यह समझ ले की आपकी स्टोरी में कोई भी Copyright image या छोटी सी विडियो किसी दुसरे की नहीं होनी चाहिए.
  • आप जो भी स्टोरी बना रहे हो उसका पूरा कंटेंट आपका होना चाहिए.
  • अगर आप Image और विडियो लेना चाहते है तो आप वेब स्टोरी के Editing panel में जो विडियो और image दिए है उसका इस्तेमाल कर सकते है और Free Copyright Image Website से भी फोटो इस्तेमाल कर सकते है.
  • आप फ्री कॉपीराइट इमेज और विडियो के लिए Pexels, pixabay, maxpixel, pxhere, इन वेबसाइट से आप फोटो और विडियो डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है.
  • आप बहुत जयादा Text मत लिखे और 180 words से जयादा मत लिखे.
  • अपना Image अच्छा लगाये वेब स्टोरी में
  • आपकी वेब स्टोरी एक लाइन में होनी चाहिए जैसे की step 1 और step 2, कुछ इस तरीके से एक लाइन में स्टोरी बनाये.
  • अपने वेब स्टोरी में पूरी जानकारी लिखे जो आप बताना चाहते है.
  • आपकी जो वेब स्टोरी होगी उसका कोई Motive होना चाहिए जानकारी देने के लिए.
  • अगर आप विडियो लगा रहे है तो विडियो 15 second की होनी चाहिए.
  • Web story को Horizontal में मत बनाये.
  • अगर आपने कोई विडियो डाली है वेब स्टोरी में तो उस विडियो के ऑडियो का Caption होना बहुत जरूरी है इससे यूजर को आसानी होगी विडियो समझने में अगर उशे आवाज सुने नहीं देती है.
  • एक वेब स्टोरी में एक लिंक ही लगाये.
  • और कीवर्ड और आपके वेब स्टोरी का टाइटल अच्छा रखे उसी स्टोरी से रिलेटेड.

Conclusion

इस आर्टिकल में मैंने Google Web Stories के बारे में जानकारी दी है जिसके जरिये वेबसाइट ओअर Traffic आयेगी और वेबसाइट के लिए अच्छा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ और परिवार के साथ जरूर शेयर करे.

शुक्रिया.

helpsmeet.com founder
Ashfak Mansuri

मेरा नाम अशफाक मंसूरी है, मैं एक साल से ब्लॉग्गिंग कर रहा हु और मैं मुंबई में रहता हु मैंने मुंबई यूनिवर्सिटी से B.com की डिग्री प्राप्त की है इसके साथ मैं Helpsmeet.com का Founder और Author हू.

Spread the love

5 thoughts on “Google Web Stories kya Hai | What Is Web Stories In Hindi”

Leave a Comment

error: Content is protected !!