Blogging क्या है? | What is Blogging in Hindi

Blogging यह शब्द आपको बहुत बार सुनने को मिला होगा और बहुत लोगो ने बताया होगा की आप इसके जरिये घर बैठे पैसा कमा सकते है इस बात को मैं भी बताऊंगा की हाँ, आप भी घर बैठे पैसे कमा सकते हो मगर आपको घर बैठे बैठे भी ब्लॉगिंग में काम करना पड़ेगा तभी आप घर पर काम करके ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते हो.

मगर आपको कोई जयादा जानकरी नहीं देता है की आखिर Blogging क्या है? क्युकी जो ब्लॉग्गिंग कर रहे है उनके लिए यह बहुत आसान सवाल लगता है और वह एक दो शब्दों में बताते होंगे क्युकी वह सोचते होंगे की यह तो आपको सर्च करके भी पता चल जायेगा इसलिए आज हम आपको blogging के बारे में पूरी जानकरी बताएँगे जिसे पढके आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी.

Blogging क्या है? – What is Blogging in Hindi

सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूँगा की ब्लॉग्गिंग बहुत प्रकार की होती है जैसे की फ़ूड ब्लॉगर, ट्रेवल ब्लॉगर, ऐसे ही बहुत प्रकार के Blog Category होती है.

और इसमें एक प्रकार की जानकारी देनी होती है किसी भी प्रोडक्ट और सर्विस को लेके यह फिर किसी भी चीज़ के बारे में जानकरी लिखकर दुसरे लोगो तक उन सवालो के जवाब पहुचाने को Blogging कहते है.

ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको सबसे पहले एक वेबसाइट बनानी बहुत जरूरी है तभी आप ब्लॉग्गिंग की शुरुवात कर सकते है और इस वेबसाइट के जरिये आप आर्टिकल लिखकर दुसरे लोगो को किसी भी चीज़ के बारे जानकारी दे सकते है और उनकी मदत कर सकते है.

वेबसाइट बनाने के लिए आप WordPress और Blogger जैसे प्लेटफार्म पर अपनी वेबसाइट बना सक्ते है मगर एक वेबसाइट बनाने से और कुछ आर्टिकल लिखने से आप ब्लॉगर नहीं बन जायेंगे.

इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट पर अच्छे कंटेंट लिखते रहना बहुत जरूरी है क्युकी इसके जरिये आपकी वेबसाइट की SEO भी अच्छी होजाएगी और इसके जरिये आपकी वेबसाइट पर traffic भी आएगी और आपकी Seo जो है वो On page seo और Off page Seo से अच्छी होती है और ऐसे ही बहुत प्रकार के फीचर होते है.

WordPress और Blogger क्या है?

WordPress और Blogger यह Content Management System (CMS) है, यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर आप अपनी Website को बना सकते है और बहुत आसानी से Website Manage कर सकते है और अपने वेबसाइट पर आर्टिकल लिख सकते है.

इन Content Management System (CMS) जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके आप किसी भी तरह की वेबसाइट को बना सकते है जैसे की Blog, Online Store, Business Website, portfolio कुछ इस तरह के सभी प्रकार की वेबसाइट बना सकते है.

अपनी वेबसाइट को बहुत अच्छे से चला सकते है और वेबसाइट बनाने के लिए Domain (Name) और Hosting (Web server) यह पहली जरूरत है.

आगे बढ़ने से पहले आप Wordpres और Blogger इन दोनों Website Builder के बारे में पूरी जानकारी समझो और इसकी पूरी जानकारी आपको निचे मिल जाएगी.

WordPress – Blogging

WordPress यह एक Content Management System (CMS) है जैसे की मैंने आप सभी को ऊपर बता दिया है और इसके जरिये आप अपनी wordpress blog Create कर सकते हो और WordPress Platform को इस्तेमाल करना आपके लिए काफी जयादा आसान हो सकता है.

क्युकी इसमें आपको कोडिंग करने की जरूरत नहीं होती है और आप WordPress Plugin का इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट के लिए जरूरी Plugin Install कर सकते है और Website Design के लिए आप Theme को Install कर सकते है.

आपको बता दू की wordpress पर wordpress blog sites बनाने के लिए आपको Domain (Name) और Hosting (Web server) खरीदना पड़ेगा इसके बाद ही आप wordpress पर अपना वेबसाइट बना सकते है.

मगर आपको यह भी जानना बहुत जरूरी है की WordPress में दो तरीके के जरिये वेबसाइट बना सकते है जिसका नाम WordPress.com है और WordPress.org है.

WordPress.org vs WordPress.com Explained – Blogging

दोस्तों WordPress.org पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको Free में Software को Download और Install कर सकते है अपने Web Server पर अपनी वेबसाइट बनाने के लिए और Web Server को आपको खरीदना होगा जिसे Hosting भी कहते है और आपके wordpress blog Website के लिए आपको एक Domain भी खरीदना होगा.

Wordpress.com free blogging website create

Hosting और Domain खरीदने के लिए आपको ऐसे बहुत प्लेटफार्म मिल जायेंगे जहाँ पर आप इन दोनों को खरीद सकते है और hosting करीदने के बाद आप अपने hosting जहाँ से खरीदी है वहां से आप WordPress को कुछ मिनटों में Install कर सकते है और अपने Domain DNS को भी जोड़ सकेंगे.

WordPress पर बहुत Plugin और Theme फ्री है आप इनका इस्तेमाल करके अपनी WordPress blog sites को बहुत अच्छे से इस्तेमाल कर सकते है अगर आपको कुछ Premium Function चाहिए होगा तो आप Paid Version को खरीद सकते है.

अब बात करते है WordPress.com की इसमे आप फ्री में अपनी Website को बना सकते है और इसमें आपको Hosting और Domain खरीदने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी और इसमें आपके Domain Name के बाद एक Subdomain लग जायेगा वह कुछ इस तरह (examplesite.wordpress.com) दिखेगा.

जब आप WordPress.com पर Free Plan पर Sign up करेंगे तो आप फ्री में अपनी वेबसाइट को बना सकते है Subdomain के साथ और आपको अपने domain के लिए पैसा खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है अगर आप नहीं चाहते.

इसमें आपको 3GB की फ्री Disk space मिल जाएगी अपने वेबसाइट को बनाने के लिए और उसमे कंटेंट लिखने के लिए और फ्री प्लान में आपको अपनी वेबसाइट पर Advertisement देखने को मिल जाएगी WordPress की तरफ से और यह आपकी वेबसाइट wordpress blog के किसी भी कोने में दिखा सकते है.

Blogger – Blogging

Blogger यह एक Free Website Builder Platform और Content Management System (CMS) है इसके जरिये आप अपनी Blog sites को बना सकते हो और यह प्लेटफार्म को Google चलाता है और इसको Google blogger नाम से भी कहा जा सकता है.

यह Blogger platform पर अगर आप अपनी वेबसाइट बनाते है तो आपको इसमें कोई भी Hosting और Domain लेने की जरूरत नहीं पढेगी और आपके website name के बाद Blogspot का Subdomain लग जायेगा automatically जो की कुछ ऐसा (examplesite.Blogspot.com) दिखेगा.

अभी आप सोचते होंगे की Blogspot क्या है? तो आपको बता दू की Blogspot यह Free domain service provider है जो domain की सर्विस देता है और यह दोनों साथ में ही काम करते है और इन दोनों को Google ही चलाता है.

और आपके मन में होगा की क्या यह Blogger platform safe है? तो आपको बता दू की Blogger यह Google के Server पर Hosted है और इसमें आपको SSL भी मिलेगा जिसका मतलब यह हुआ की आपकी Website और आपका Data बिलकुल Safe रहेगा और आपको इसके बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए.

SSL क्या है? – Blogging

SSL का Fullform है Secure Sockets Layer और इन्टरनेट पर यूजर का data safe रखने के लिए SSL का बहुत महत्त्व है यह Internet Browser और Website के बीच में जो data share होता है उसे सुरक्षित रखने के लिए इसका उपयोग होता है और यह एक प्रकार का Encryption Protocol है और Computer Network पर Communication को Secure करता है.

अगर आप भी वेबसाइट बना रहे है तो आपके वेबसाइट में SSL होना बहुत जरूरी है क्युकी तभी आपकी वेबसाइट secure रहेगी और आपके वेबसाइट पर जो यूजर आयेगा वो Safe महसूस करेगा और वह आपकी वेबसाइट पे रुकेगा और आपकी वेबसाइट है तो आपके वेबसाइट में SSL होना बहुत जरूरी है तभी आपकी वेबसाइट secure रहेगी.

Domain क्या है? – Blogging

दोस्तों Domain यह Website का नाम होता है, अगर आप कोई वेबसाइट बनाने के लिए सोच रहे है तो सबसे पहले आपको अपने वेबसाइट का नाम चुनना बहुत जरूरी हो जाता है और आप अपना domain name अपने business और जिस विषय में आप ब्लॉग वेबसाइट बनाना चाहते है उसी से मिलता झूलता Domain name आपको खरीदना चाहिए.

यह Domain name से ही आपकी वेबसाइट पर लोग जा पाएंगे, आप यह समझो की अगर कोई व्यक्ति आप से पूछता है की आपकी वेबसाइट कौनसी है? उसपर कैसे जाये? फिर आपको अपने वेबसाइट का Domain name बताना पड़ेगा.

जैसे की (helpsmeet.com) यह एक Domain name है और इसी तरह आप अपने वेबसाइट का Domain Name खरीद सकते है और अपने वेबसाइट का नाम रख सकते है.

जिसके जरिये आपकी वेबसाइट को लोग जान पाएंगे और आपकी वेबसाइट पर जा पाएंगे, और आजकल तो जब आप hosting खरीदते है तो आपको 1 Year के लिए Free domain देते है और एक साल के बाद आपको Domain Renew करना पड़ेगा.

Hosting क्या है?

Hosting यह आपकी वेबसाइट को Create करती है और आपकी वेबसाइट को Maintain करती है जब आप इसी की जरिये आपकी वेबसाइट की Performance अच्छी होती है और आप अपने वेबसाइट को अपनी hosting के जरिये अपने wordpress वेबसाइट को launch कर सकते है.

यह Web hosting service को Internet hosting service भी कहते है और यह आपकी वेबसाइट को Host करती है और आपको अच्छा Offer Facilities करती है जिसके जरिये आपकी वेबसाइट को maintain और create कर सके और यह आपकी वेबसाइट को World Wide Web में पहुचाती है.

और आपको अपने Web hosting में Domain को Add करना पड़ेगा जिसके जरिये आपकी वेबसाइट बन पायेगी और जो कंपनी आपको Web hosting services देती है इसे कभी कभी Web Host भी कहा जाता है.

यह Web hosting बहुत प्रकार की होती है मगर मैं आपको निचे कुछ जयादा ही लोकप्रिय Web hosting के नाम निचे दिया हु आप देख सकते है.

  • VPS Hosting
  • WordPress Hosting
  • Shared Hosting
  • Dedicated Server Hosting
  • Cloud Hosting

ऊपर दिए गए सभी प्रकार के hosting में अपनी अपनी खासियत है कोई hosting जयादा फीचर देती है और वो वेबसाइट लोडिंग स्पीड जयादा अच्छी देते है और कुछ hosting थोडा कम सर्विस देते है और स्पीड थोड़ी कम होती है.

मगर मैं आपको बताना चाहूँगा की सबसे पहले आप थोड़ी सस्ती वाली hosting ले क्युकी जब आप वेबसाइट शुरू करोगे तो आपके वेबसाइट पर इतने जयादा यूजर नहीं आएंगे, और फिर आप जैसे जैसे काम करोगे वेबसाइट पर वैसे यूजर आएंगे और जब आपको लगे की आपकी वेबसाइट की स्पीड कम हो गई तो आप जयादा पैसे वाले hosting के पास जा सकते है.

Domain कहा से खरीदे?

आपको Domain name और Hosting खरीदने के लिए बहुत से company मिल जायेंगे जो आपको यह सर्विस ऑफर करते है आप निचे दिए हुए कुछ कंपनी देख सकते है.

  1. Domain.com
  2. GoDaddy.com
  3. Namecheap.com
  4. Name.com
  5. Google Domain
  6. Enom.com
  7. Dynadot.com
  8. Namesilo.com
  9. 123 Reg
  10. Bluehost.com
  11. Hostinger
  12. Porkbun.com
  13. Network Solutions.com

Top Level Domain List

  • .com
  • .co
  • .org
  • .us
  • .net
  • .blog
  • .io
  • .biz
  • .info

Hosting कहा से खरीदे?

  • Bluehost
  • HostGator
  • DreamHost
  • SiteGround
  • Hostinger
  • A2 Hosting
  • InMotion Hosting
  • GoDaddy
  • iPage
  • Liquid Web
  • Namecheap
  • Rockspace
  • Network Solution

ऊपर दिए गए सभी hosting provider के लिस्ट है आप इन कंपनी में से अपनी hosting खरीद सकते है और अपनी वेबसाइट को इनके सर्वर पर host कर सकते है और यह आपको बहुत प्रकार की Service provide करेंगे जैसे की backup service की तरह ऐसे ही बहुत प्रकार की सर्विस provide करते है आप इनके प्रो प्लान में देख सकते है.

और आप Web hosting में अपना wordpress बढ़ी आसानी से install कर सकते है और आपकी वेबसाइट बन जाएँगी और अगर आप domain अलग ragistrar से खरीदते हो तो आपको domain और hosting को कनेक्ट करना पड़ेगा. (यह भी पढ़े: SEO Friendly Title कैसे बनाए?)

क्या बिना Domain और hosting खरीदे वेबसाइट बना सकते है?

हाँ, आप बिना Domain और Hosting खरीदे अपनी वेबसाइट बना सकते है Blogger.com पर और आप आराम से Blogging कर सकते है जिस niche पर आप काम करना चाहते है और आपके वेबसाइट के लिए आप जो Domain चुनेंगे उसके बाद एक Subdomain लग जायेगा और फिर आपका domain कुछ इस तरह (examplesite.Blogspot.com) दिखेगा.

अगर आप इसमें अपनी वेबसाइट बनाते है तो आपको कोई भी hosting और domain खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी और यह आपकी वेबसाइट को Google के वेब सर्वर पर host करेगी क्युकी यह Blogger जो है यह गूगल का ही प्रोडक्ट है.

अगर आप सोच रहे होंगे की क्या हमारी वेबसाइट safe रहेगी? तो आपको बता दू की यह गूगल का ही प्रोडक्ट है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है और आपकी वेबसाइट गूगल के वेबसाइट वेब सर्वर पर host रहेगी.

Blogger पर बहुत लोग काम करते है और अपनी वेबसाइट बनाये है और उसके जरिये वो अपना बिज़नेस कर रहे है और Blogging कर रहे है और कभी आपको लगे की अब मुझे थोड़ी और अची फैसिलिटी चाहिए तो आप wordpress पर अपनी वेबसाइट को ट्रान्सफर कर सकते है.

अगर आप Blogger पर अपनी वेबसाइट बनाते है तो आपके इस वेबसाइट पर Google Adsense भी approve हो जायेगा और इसके जरिये आप अपनी वेबसाइट पर पैसे कमा सकते है.

वैसे तो एक वेबसाइट पर पैसे कमाने के लिए बहुत तरीके है मगर मैं आपको निचे सबसे पहले Google Adsense के बारे में बताऊंगा उसके बाद मैं आपको निचे सभी तरीको की लिस्ट निचे दूंगा जिसके जरिये आप पैसे कमा सकते है Blogging करके.

Google Adsense क्या है?

Google Adsense के जरिये अपनी वेबसाइट को Monetization करके आप पैसे कमा सकते है और इसके जरिये आपकी काफी जयादा पैसे कमा सकते है अगर आपकी वेबसाइट पर बहुत जयादा traffic आने लगेगी तो और यह पैसा आपको हर महीने आपके बैंक अकाउंट में मिल जायेगा.

जब आप अपने वेबसाइट पर Blogging शुरू करोगे और उसपे अच्छे अच्छे जानकारी वाले आर्टिकल लिखना शुरू करोगे और आपकी वेबसाइट पर थोड़े बहुत यूजर आने लगे तो आप अपनी वेबसाइट को Google adsense में approval के लिए भेज सकते है मगर उससे पहले आप अपने वेबसाइट पर कुछ जरूरी Page बना ले और वह page निचे दिए हुए है आप देख सकते है.

ऊपर दिए हुए Page आप अपनी वेबसाइट पर जरूर बनाये और यह page बनाने के बाद और कुछ कंटेंट लिखने के बाद ही Google Adsense के लिए अपनी वेबसाइट सबमिट करें.

इसके अलावा भी आप बहुत तरीके से अपनी वेबसाइट पर पैसे कम सकते है जिसके जरिये आपकी इनकम बढ़ेगी और आपको काफी फायदा होगा और अब मैं आपको निचे कुछ ऑनलाइन Earning के लिस्ट दे रहा हु जिससे आप अपनी वेबसाइट के जरिये पैसे कमा सकते है.

Blogging से पैसे कितने तरीके से कमा सकते है?

आप अपनी वेबसाइट पर बहुत तरीके से पैसे कमा सकते है जिसकी वजह से आपकी इनकम काफी जयादा हो जाएगी और आपको ब्लॉग्गिंग करने में मजा भी आने लगेगा और अब मैं आपको निचे कुछ लिस्ट दे रहा हु जिसके जरिये आप अपने वेबसाइट पर अलग अलग तरीके से पैसे कमा सकते है.

  1. Ad Network – Google adsense
  2. Affiliate Marketing
  3. Offer Services based on your skills
  4. Native Advertising
  5. Sponsored Post
  6. Paid Review
  7. Sell Digital Product (ebooks)
  8. Launch an Online Course
  9. Offer Online consulting
  10. Native Advertising
  11. Direct advertisements

ऊपर दिए हुए जितनी भी लिस्ट मैंने आपको बताई है आप इन सभी में से Blogging करके पैसे कमा सकते है और अपनी इनकम को double कर सकते है और जब आप यह सभी प्रकार के ऑनलाइन पैसे कमाने वाले method पे काम करोगे तो आपको इसके बारे बहुत जानकारी मिलेगी और आपकी ब्लॉग्गिंग में स्किल काफी अच्छी हो जाएगी और सीखते सीखते आप पैसे भी कमा सकते है.

अगर आप इन सभी income sourse पर काम करेंगे जो मैंने आपको ऊपर दिया हु तो आपको काफी जयादा knowledge मिलेगी और आपकी स्किल के साथ आपकी इनकम काफी जयादा बढ़ सकती है.

और आप अपने वेबसाइट पर 2 चीज़ से बढ़ी आसानी से पैसे कमा सकते है जो की पहला है Google Adsense और दूसरा है Affiliate Marketing से काफी अच्छा पैसा कमा सकते है एफिलिएट प्रोडक्ट में आपको बॉस उस प्रोडक्ट का लिंक अपने वेबसाइट पर डालना होगा और अगर कोई आपके लिंक से कुछ खरीदता है तो आपको इससे पैसे मिलेंगे.

Blogs कैसा दिखता है?

किसी भी ब्लॉग वेबसाइट की एक फॉर्मेट होती है जिसके जरिये ब्लोग्स को आसानी से डिजाईन किया जाता है और दिखने में अच्छा लगता है और यूजर को उस ब्लॉग वेबसाइट का कंटेंट भी अच्छे से दिखाई देता है.

आप निचे देख सकते है किसी भी एक ब्लॉग वेबसाइट का फॉर्मेट किस तरह होता है और कोई भी ब्लॉग कैसा दिखता है?

  • Header Area: यह अक्सर किसी भी ब्लॉग वेबसाइट का Menu और Navigation bar होता है.
  • Main Content Area: यहाँ पर आपके सभी New Blog Post दिखेंगे.
  • Sidebar Area: यहाँ पर अक्सर Popular Post और Social Profile और advertisement होती है.
  • Footer Area: यहाँ पर वेबसाइट के जरूरी लिंक होती है जैसे की Privacy Policy, Disclaimer और वेबसाइट के बारे में जानकारी भी होती है.

इसके बारे में जयादा समझने के लिए और देखने के लिए मैं निचे आपको एक ब्लॉग वेबसाइट का फॉर्मेट निचे दिखा रहा हु इसे अच्छे से देखिये.

blogs website format photo

ऊपर मैंने Blog Website Format को समझने के लिए बहुत अच्छे से एक ब्लॉग फॉर्मेट दिया है और ब्लॉग इसी तरह ही दिखता है और अभी आप मेरे ब्लॉग पोस्ट पढ़ रहे हो आप देख सकते हो मेरा यह ब्लॉग वेबसाइट भी इसी तरह दिख रहा है.

Conclusion

इस आर्टिकल में मैंने आप सभी को बताया है की Blogging क्या है? और यह कैसे काम करता है? और मैंने आपको इसके बारे में काफी जयादा जानकारी देने की कोशिश किया हु और आसा करता हु की आपको मेरे इस आर्टिकल से थोड़ी बहुत जानकारी मिली होगी और आप सभी यह आर्टिकल को अपने दोस्तों और परिवार को भी शेयर करें.

शुक्रिया.

निचे दिए हुए लेख भी पढ़े:

helpsmeet.com founder
Ashfak Mansuri

मेरा नाम अशफाक मंसूरी है, मैं एक साल से ब्लॉग्गिंग कर रहा हु और मैं मुंबई में रहता हु मैंने मुंबई यूनिवर्सिटी से B.com की डिग्री प्राप्त की है इसके साथ मैं Helpsmeet.com का Founder और Author हू.

Spread the love

Leave a Comment

error: Content is protected !!